• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरलः रेप के आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली नन धर्मसभा से निष्कासित

|

तिरुवनंतपुरम: रेप के आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल की गिरफ्तारी की मांग करने वाली एक नन को एक कैथोलिक चर्च के 'द फ्रांसिस्कन क्लारिस्ट धर्मसभा' (एफसीसी) से एक साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है। नन कलाप्पुरा अन्य ननों के साथ बिशप की गिरफ्तारी को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी थी। 5 अगस्त को धर्मसभा की प्रमुख एन जोसफ की ओर से नन लूसी कलाप्पुरा को पत्र जारी किया गया। इसमें उन्हें चर्च से निष्कासित करने की सूचना दी गई है। लेकिन इसके लिए कोई वजह नहीं बताई गई है।

Nun who protested against physical attack accused Bishop dismissed from congregation in Kerala

हालांकि पत्र में रेखाकिंत किया गया है कि उन्हें उचित समय पर चेतावनी दी गई थी। लेकिन वो 'फ्रांसिस्कन क्लारिस्ट धर्मसभा' के नियमों का उल्लंघन करने वाली जीवनशैली अपनाने के मामले में संतोषजनक जवाब देने में असफल रही हैं, इसलिए एफसीसी की जनरल काउंसिल ने सर्वसम्मति से नन को खारिज करने के लिए मतदान किया। वेटिका में अपोस्टोलिक व्यू द्वारा उनकी बर्खास्तगी की पुष्टि की गई है।

गौरतलब है कि कलाप्पुरा को जनवरी में एफसीसी ने नोटिस जारी कहा था कि उन्हे एफसीसी ने ड्राइविंग लाइसेंस लेने, कार खरीदने, ऋण लेने, किताब प्रकाशित करने और वरिष्ठों की जानकारी के बिना धन व्यय करने को नियमों का उल्लंघन करार दिया था। प्रांतीय वरिष्ठ ने सिस्टर लूसी को कविता संग्रह का प्रकाशन करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था। एफसीसी ने कलाप्पुरा से बिना चर्च की अनुमति के बिशप फ्रैंको मुल्लाकल के खिलाफ विरोध से लेकर गैर-ईसाई अखबारों में आर्टिकल पब्लिश करने से लेकर समाचार चैनलों में हिस्सा लेने पर सवाल उठाया था। गौरतलब है कि फ्रैंको मुल्लाकल इस समय जमानत पर बाहर हैं। फ्रैंको मुलक्कल पर आरोप है कि साल 2014 से लेकर 2016 के बीच एक नन से कई बार रेप किया।

ये भी पढ़ें- सुषमा स्वराज के ट्विटर पर लाखों फॉलोअर, लेकिन कभी किसी को नहीं किया फॉलो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nun who protested against physical attack accused Bishop dismissed from congregation in Kerala
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X