ऑफिस में हो यौन उत्पीड़न, तो SHe बॉक्स में शिकायत करें महिलाएं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ऑफिस में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न रोकने के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मंगलवार को कामकाजी महिलाओं के लिए सेक्शुअल हैरसमंट इलैक्ट्रॉनिक (SHe) बॉक्स लॉन्च किया है। इस बॉक्स की मदद से ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकार महिला अपनी शिकायत सीधे सरकार से कर सकती है। पीड़िता की शिकायत आने के बाद महिला मंत्रालय इस मामले की जांच करेगा और सुनिश्चित करेगा कि महिला को न्याय मिले।

ऑफिस में हो यौन उत्पीड़न, तो SHe बॉक्स में शिकायत करें महिलाएं

मेनका गांधी ने इस बार में जानकारी देते हुए बताया कि महिला और बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर SHe बॉक्स का लिंक मुहैया कराया गया। ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकार इस लिंक पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय में इन शिकायतों को देखने के लिए एक अलग से टीम बनाई गई है। यह टीम सभी शिकायतों की जांच कर पीड़िता को जल्द स् जल्द न्याय दिलाने के लिए काम करेगी।

मेनका गांधी ने बताया कि यौन उत्पीड़न मामले में दोषी पाए लोगों को नौकरी से निकालने के साथ उनकेखिलाफ पुलिसिया कार्रवाई भी की जाएगी। बता दें कि पहले SHe बॉक्स की सुविधा सिर्फ केंद्रीय विभागों में काम कर रही महिलाओं केलिए थी लेकिन सरकार ने संगठित क्षेत्र में काम कर रही सभी महिलाओं के लिए इसके दरवाजे खोल दिए हैं।

ये भी पढ़ें- जियो को टक्कर देने Idea लाया 357 का प्लान, मिलेगा सबकुछ अनलिमिटेड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
now woman can sent their complaint Of Sexual Harasment directly to government
Please Wait while comments are loading...