• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब 13 सितंबर को NEET और 1 से 6 सितंबर के बीच JEE-Mains की परीक्षाएं होंगी- HRD मंत्रालय

|

नई दिल्ली- केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने कोरोना वायरस को देखते हुए मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं एनईईटी और जेईई सितंबर की अलग-अलग तारीखों तक स्थगित कर दिया है। ये जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को दी है। इसके साथ ही उन्होंने नई तारीखों का एलान भी कर दिया है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

Now NEET will be held on 13 September and JEE-Mains between 1 to 6 September-- HRD ministry

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए मानव संसाधान मंत्रालय ने एनईईटी और जेईई की प्रवेश परीक्षाओं को सितंबर की अलग-अलग तारीखों के लिए बढ़ा दिया है। इसकी घोषणा करते हुए निशंक ने बताया, 'स्टूडेंट्स की सुरक्षा को दिमाग में रखते हुए और शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हमनें जेईई और एनईईटी परिक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। जेईई-मेंस की परीक्षाएं अब 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी, जबकि जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को ली जाएगी। एनईईटी की परीक्षा 13 सितंबर को होगी।'

बता दें कि मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नेशनल इलिजिबिलिटी-कम-इंट्रेंस टेस्ट (NEET) 26 जुलाई को होनी थी। जबकि,इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ज्वाइंट इंट्रेंस एक्जाम-मेंस (JEE) 18 से 23 जुलाई के बीच होनी थी। वहीं JEE-Advanced जो कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में दाखिले के लिए ली जाती है, वह 23 अगस्त को निर्धारित की गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते ये सारी प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें बढ़ानी पड़ गई हैं।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

गौरतलब है कि गुरुवार को मानव संसाधन मंत्री ने कहा था कि इन परीक्षाओं के लिए तारीखों की संभावनाएं तलाशने के लिए पैनल को कहा गया है। इस बीच पश्चिम एशिया में रहने वाले एनआरआई छात्रों के करीब 4,000 माता-पिताओं ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालकर एईईटी की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी। उनकी दलील थी कि इन परीक्षाओं के लिए भारत से बाहर परीक्षा केंद्र नहीं हैं और कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय यात्राएं अभी भी प्रतिबंधित हैं। स्टूडेंट्स ने इसके लिए ऑनलाइन हस्ताक्षर अभियान और ट्विटर भी खूब कैंपेन चलाया और सरकार से इन परीक्षाओं के स्थगित करने की मांग कर रहे थे। आखिरकार सरकार ने उनकी मांग सुन ली।

इसे भी पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए फल-सब्जियों की सफाई का सही तरीका क्या है? FSSAI की गाइडलाइंस देखिए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now NEET will be held on 13 September and JEE-Mains between 1 to 6 September-- HRD ministry
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X