• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खबर काम की: अब 24x7 अपनी सुविधानुसार लगवा सकते हैं कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

|

नई दिल्‍ली। देश भर में कोरोना को मात देने के लिए कोविड वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो चुका है। दूसरी चरण की शुरूआत होने के एक दिन बाद ही स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार ने वैक्‍सीनेशन की रफ़्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता समाप्त कर दी है। देश के नागरिक अब 24x7अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं।

Corona vaccine
    Corona Vaccination India: Harsh Vardhan का ऐलान, अब 24x7 लगवा सकते हैं Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    सरकार ने कहा है कि अस्पतालों को जरूरी नहीं है कि वे COVID-19 के खिलाफ लोगों को टीका लगाने के लिए एक निश्चित कार्यक्रम से चिपके रहें वो कभी भी किसी भी दिन टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा या बढ़ा सकते हैं। इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक से अधिक लोग जीवन रक्षक इस टीके को लगवा सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हिंदी में ट्वीट कर कहा, "सरकार ने टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए समय की कमी को दूर किया है। लोग टीकाकरण 24x7 अपनी सुविधानुसार करवा सकते हैं।

    स्वास्थ्य मंत्री

    टीकाकरण करने के लिए 24x7 में किसी भी समय जा सकते हैं

    बता दें स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन एक हिंदी समाचार पत्र में छपी एक रिपोर्ट का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि निजी अस्पताल में लोग टीकाकरण करने के लिए 24x7 में किसी भी समय जा सकते हैं। इस रिपोर्ट का जवाब देते हुए हषवर्धन ने साफ किया कि सरकारी अस्‍पतालों में भी ये सुविधा उपलब्‍ध है। मालूम हो कि सभी अस्पताल - निजी और सरकारी दोनों - इनोक्यूलेशन ड्राइव (inoculation drive) में शामिल होते हैं, जो सरकार के CoWIN ऐप और वेबसाइट से जुड़े होते हैं, सरकार द्वारा ये लचीला शेड्यूल प्राइवेट और सरकारी दोनों अस्‍पतालों पर लागू होता है।

    अस्‍पताल जब चाहे तब टीकाकरण कर सकते हैं

    "CoWIN पोर्टल में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण सिस्‍टम नहीं है। यह अस्पतालों को जब चाहे तब टीकाकरण करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि 8 बजे तक वे टीकाकरण कर सकते हैं। वे सुबह 8 बजे से शुरू कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा, "शेड्यूल और क्षमता के लिए राज्य सरकार के साथ समन्वय करें।" उन्‍होंने कहा कि 24x7 की सुविधा वेक्‍सीनेशल सेंटर पर भीड़ से बचने के लिए की गई है।

    वैक्‍शीनेशन सेंटर पर भीड़ एकत्र न हो इसके लिए दी गई है ये सुविधा

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा "हमने इसके लिए समयसीमा निर्धारित नहीं की है यह सुबह या दोपहर हो सकता है।ये पूरी तरह अस्पताल की क्षमता पर निर्भर करता है ... यह एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि भीड़भाड़ हो रही थी। उन्‍होंने पहले ही कहा था कि हम टीकाकरण स्थलों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए व्यवस्था में बदलाव करेंगे। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड ​​-19 टीकों के बफर स्टॉक का भंडारण नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

    राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्‍ली के आर आर अस्‍पताल में लगवाया कोरोना का टीका

    https://hindi.oneindia.com/photos/pm-modi-cm-nitish-kumar-cm-naveen-patnaik-took-first-dose-of-covid-19-vaccine-59808.html

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The second phase of Kovid vaccination has been started from March 1 to beat Corona across the country. Health Minister Harsh Vardhan, one day after the start of the second phase, ended the government's obligation to increase the speed of vaccination. Citizens of the country can now get vaccinated 24x7 at their convenience. He said that Prime Minister Narendra Modi understands the health of the citizens of the country as well as the value of their time.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X