• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सर्वे में कोरोना को लेकर चिंताजनक खबर- रिकवर हुए हर मरीज में नहीं मिली एंटीबॉडी

|

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। बात अगर भारत की करें तो यहां सोमवार को एक दिन में दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज मिले। इस बात ने टेंशन बढ़ा दी है। आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। देश में पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या बढ़कर 36,91,167 तक पहुंच गई है। अबतक 28,39,883 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं और अबतक 65,288 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच कोरोना को लेकर एक चिंताजनक खबर आ रही है।

सर्वे में कोरोना को लेकर चिंताजनक खबर- रिकवर हुए हर मरीज में नहीं मिली एंटीबॉडी
    Covid Vaccine : भारत की कोरोना वैक्सीन COVAXIN को लेकर आई अच्छी खबर | Positive News | वनइंडिया हिंदी

    नेशनल सेंटर फार डिसीज कंट्रोल (NCDC) ने कोविड संक्रमित हो चुके 208 में से 97 लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं पाई है। यह जानकारी जुलाई में हुए सीरो सर्वे में सामने आई है। एनसीडीसी ने अपनी सीरो-सर्वेक्षण रिपोर्ट में पाया कि दिल्ली की आबादी के बीच इम्यून रिस्पान्स 'क्षणिक' हो सकता है, क्योंकि यहां नोएडा, गुड़गांव और गाजियाबाद जैसी जगहों से ज्यादा बड़ी अस्थायी आबादी रहती है।

    रिपोर्ट में एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में सीरो-सर्वेक्षण की भी सिफारिश की गई है। 21 जुलाई को तैयार की गई रिपोर्ट दिल्ली में चल रही एक मामले की सुनवाई के सिलसिले में दिल्ली हाईकोर्ट को सौंपी गई है। एनसीडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 208 लोगों ने कहा कि वे पहले आरटी-पीसीआर जांच में पॉजिटिव परीक्षण किए गए थे और 208 में से केवल 111, यानी 53.37%, सीरो पॉजिटिव पाए गए और 97 लोग सीरो निगेटिव पाए गए। इस स्टडी से पता चलता है कि कोरोना का इम्यून रिस्पांस कम है और यह संभवतः क्षणिक है।

    कोरोना नियंत्रित करने के लिए चीन ने उइगरों के साथ किया घिनौना बर्ताव, महिला ने सुनाई आपबीती

    गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दूसरे सीरो सर्वे के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच कुल 15 हजार सैंपल इकट्ठा किए गए थे। यह जानकारी दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने दी। इस सर्वे के लिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने नया एसओपी बनाया था।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Not all who recovered from Coronavirus had antibodies, Finding in Sero Survey.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X