• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IIT बॉम्बे में इस साल नहीं होगा फेस टू फेस लेक्चर, गरीब छात्रों को ऑनलाइन सुविधा देने में जुटा संस्थान

|

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से सभी शिक्षण संस्थानों को सरकार ने तीन महीने पहले ही बंद कर दिया था। इस बीच छात्रों के लिए आईआईटी बॉम्बे ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत इस साल के अंत तक संस्थान में कोई भी फेस टू फेस लेक्चर नहीं होगा। संस्थान ने ये फैसला छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए लिया है। 62 साल में ऐसा पहली बार हो रहा जब बिना छात्रों के आईआईटी नया सत्र शुरू करेगा।

    IIT Bombay में इस साल नहीं होगा फेस टू फेस लेक्चर, ऑनलाइन होगा अगला सेमेस्टर | वनइंडिया हिंदी

    iit

    इस संबंध में आईआईटी बॉम्बे के डायरेक्टर ने फेसबुक पर एक पोस्ट भी लिखी है। उन्होंने कहा कि संस्थान के लिए छात्र पहली प्राथमिकता हैं, लंबे विचार विमर्श के बाद ये फैसला लिया गया है कि अगले सेमेस्टर को पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई छात्र गरीब परिवार से आते हैं, जिनके पास लैपटॉप और ब्रॉडबैंड जैसी सुविधाएं नहीं हैं। संस्थान नहीं चाहता है कि जरूरतमंद छात्र शिक्षा से वंचित रहें। एक अनुमान के मुताबिक अभी 5 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। इसके लिए कुछ पूर्व छात्रों ने मदद की है, लेकिन वो पर्याप्त नहीं है। ऐसे में उन्होंने संपन्न लोगों से मदद की भी अपील की है, ताकी गरीब छात्रों की शिक्षा जारी रहे।

    दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच हाई कोर्ट ने अस्पताल को लेकर दिए सख्त निर्देश

    दूसरे संस्थान भी उठा सकते हैं कदम

    सरकार की ओर से साफ कर दिया गया है कि जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आती है, तब तक सोशल डिस्टेसिंग के जरिए ही कोरोना से बचा जा सकता है। ऐसे में आईआईटी दिल्ली भी इस दिशा में कदम उठाने पर विचार कर रहा है। आईआईटी दिल्ली प्रबंधन के मुताबिक मौजूदा हालात को देखते हुए क्लास ऑनलाइन शुरू की जाएंगी। वहीं जो प्रोक्टिकल बचे रहेंगे उन्हें कॉलेज खुलने के बाद करवा दिया जाएगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    no face to face Lectures This Year in IIT Bombay
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X