• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुणे में मिला कोरोना का नया वेरिएंट, इससे संक्रमित मरीज का तेजी से घट जाता है वजन

|
Google Oneindia News

पुणे, 8 जून: पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट की पहचान की है। इसे B.1.1.28.2 वेरिएंट नाम दिया गया है। इस वेरिएंट का पता अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से एकत्र किए गए नमूनों के जीनोम सिक्वेंसिंग से चला है। यह वेरिएंट ब्राजील और इंग्लैंड से आए यात्रियों में मिला है। इस वेरिएंट में मरीज का वजन तेजी से घटता है, साथ ही ये फेफड़ों में काफी ज्यादा नुकसान करता है।

    Coronavirus India Update: India में मिला Coivd-19 का New Variant, बेहद घातक है लक्षण |वनइंडिया हिंदी

    NIV Pune detects new Covid variant, new Covid variant in pune, NIV Pune, Covid variant, Pune, Covid new variant, coronavirus, pune, पुणे में कोरोना का नया वेरिएंट, एनआईवी पुणे, पुणे, कोरोना वायरस

    टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार,एनआईवी ने अपनी स्टडी में पाया है कि इस वेरिएंट के संक्रमण से तेजी से वजन घटता है, सांस की नली जाम हो जाती है और फेफड़ों में घाव हो जाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि बी.1.1.28.2 वेरिएंट विदेश से आए कुछ लोगों में मिला है। हालांकि भारत में इसके बहुत अधिक मामले सामने नहीं आये हैं। स्‍टडी में SARS-CoV-2 के जीनोम सर्विलांस की जरूरत पर जोर दिया गया है ताकि इम्‍युन सिस्‍टम से बच निकलने वाले वेरिएंट्स को लेकर तैयारी की जा सके।

    कोरोना के इस नये स्ट्रेन पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को असरदार माना गया है एनआईवी पुणे की स्‍टडी ने जो नतीजे बताएं है उसके अनुसार कोवैक्सीन इस वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं। ऐसे में ये एक राहत की बात है।

    21 जून से होने वाले फ्री टीकाकरण के लिए केंद्र की नई गाइडलाइन, वैक्सीन की बर्बादी पर सख्ती21 जून से होने वाले फ्री टीकाकरण के लिए केंद्र की नई गाइडलाइन, वैक्सीन की बर्बादी पर सख्ती

    English summary
    NIV Pune identified new variant of Covid 19 among some international travellers
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X