• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच नितिन गडकरी बड़ा बयान, इस ईधन कर किया जाए यूज

|

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार चली गई हैं। तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का एक अहम बयान सामने आया है। नितिन गड़करी ने सुझाव दिया कि देश को अब वैकल्पिक ईंधन की ओर बढ़ना चाहिए। बता दें कि राजस्थान के श्री गंगानगर में पेट्रोल 100 रुपए से अधिक कीमत पर बिक रहा है।

Nitin Gadkari suggested that country should now move towards alternative fuel petrol, diesel prices

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, मेरा सुझाव है कि देश में वैकल्पिक ईंधन का समय आ गया है। मैं पहले से ही फ्यूल के लिए इलेक्ट्रिसिटी को तरजीह देने के बात कर रहा हूं क्योंकि हमारे पास सरप्लस बिजली है।' उन्होंने कहा कि 81 फीसदी लीथियम-आयन बैटरीज भारत में ही बन रही हैं। उनके मंत्रालय ने लीथियम-आयन के विकल्प के लिए भी पहल की है। सरकार की सभी लैबोरेटरीज इस दिशा में रिसर्च कर रही हैं।

नितिन गडकरी ने बताया कि, उनका मंत्रालय हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स को भी विकसित करने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में वैकल्पिक ईंधन के विकल्प खोजने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। इसमें केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, डीआरडीओ, इसरो और सीएसआईआर के प्रतिनिधि भी शामिल हुए हैं।

इस बैठक में नितिन गडकरी ने कहा था कि, भारत को एडवांस बैटरी तकनीक में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार जल्द नीति लाएगी। हमारा लक्ष्य शक्तिशाली बैटरी के जरिये ई-वाहन क्षेत्र में नबंर 1 बनने का है। भारत अभी ई-वाहन के साथ ऑटोमोबाइल विनिर्माण में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। बताते चले कि, लिथियम बैटरी के 81 फीसदी उपकरण भारत में ही बनते हैं।

बिग बॉस 14 की कंटेस्टेंट सोनाली फोगाट के घर चोरी, रिवॉल्वर और 10 लाख कैश ले उड़े चोरबिग बॉस 14 की कंटेस्टेंट सोनाली फोगाट के घर चोरी, रिवॉल्वर और 10 लाख कैश ले उड़े चोर

English summary
Nitin Gadkari suggested that country should now move towards alternative fuel petrol, diesel prices
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X