• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानवरों के जरिए नहीं फैलता कोरोना वायरस, शेरों के पॉजिटिव होने पर केंद्र ने दी सफाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 5: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है, जहां रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच मंगलवार को एक और चिंताजनक खबर आई थी, जिसमें कहा गया कि हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 बब्बर शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद से लोगों की चिंता बढ़ गई थी। साथ ही इस बात का डर सता रहा था कि कहीं पालतू जानवरों से संक्रमण और ज्यादा ना बढ़ जाए। हालांकि सरकार ने इसको लेकर बयान जारी किया है।

    Coronavirus India update : क्या हवा और जानवरों से भी Corona Infection फैलता है? | वनइंडिया हिंदी

    corona

    बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से कोरोना को लेकर गठित टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये वायरस जानवरों से नहीं फैलता है। अब तक किए गए शोध में ये बातें साफ हुई हैं कि ये इंसान से इंसान में फैलने वाला वायरस है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम हैदराबाद की घटना पर नजर बनाए हुए है। CCMB ने संबंधित अथॉरिटी को पत्र लिखकर इन आठों शेरों के मल का सैंपल भी मंगाया है। राहत भरी बात ये भी है कि मौजूदा वक्त में जूलॉजिकल पार्क बंद था।

    विदेशों से मिली कोरोना मदद को लेकर ओडिशा ने लिखा केंद्र को पत्र, बताई अपनी जरूरतविदेशों से मिली कोरोना मदद को लेकर ओडिशा ने लिखा केंद्र को पत्र, बताई अपनी जरूरत

    नए वेरिएंट को लेकर कही ये बात
    वहीं दूसरी ओर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन ने कहा कि नए वेरिएंट का ट्रांसमिशन भी वैसे ही होता है, जैसे कि ओरिजिनल स्ट्रेन का होता है। ये कोई तेज ट्रांसमिशन नहीं करता है। इस समय जो वेरिएंट हैं, उनके खिलाफ वैक्सीन प्रभावी हैं। दुनियाभर में नए वेरिएंट पैदा हुए हैं और भारत में भी नए वेरिएंट पैदा होंगे। विजयराघवन ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, ये तय मानिए। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता कि वो कितनी घातक होगी।

    English summary
    NITI Aayog VK Pau corona not spreading through animals
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X