नीति आयोग ने जारी की ‘हेल्थी स्टेट प्रोग्रेसिव रिपोर्ट’, केरल-पंजाब टॉप पर

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शुक्रवार को प्रोग्रेसिव इंडिया रिपोर्ट जारी की है। नीति आयोग की तरफ से जारी की गई इस रिपोर्ट में देश के राज्यों को स्वास्थ्य श्रेणी के अनुसार रेटिंग दी है। इस रिपोर्ट में केरल को पहला स्थान, दूसरा स्थान को पंजाब और तीसरा स्थान तमिलनाडु को दिया गया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि, यह रिपोर्ट स्वास्थ्य के क्षेत्र में राष्ट्र के प्रदर्शन की जटिलता को मापने और समझने में मदद करेगी। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव प्रीती सूदान और विश्व बैंक के भारत देश के निदेशक जुनेद अहमद मौजूद रहे।

amitabh

इस रिपोर्ट में सबसे चौंकाने वाली बात रही कि पूर्वी राज्य झारखंड और छत्तीसगढ़ क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर आएं हैं। अमिताभ कांत ने इन दोनों राज्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन राज्यों ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण सुधार किए हैं। समस्याओं से निपटने के लिए कई कठोर कदम उठाए हैं। वहीं जबकि वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन रैंकिंग में झारखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश शीर्ष तीन राज्य हैं।

छोटे राज्यों में मिजोरम और मणिपुर रैंकिंग में टॉप पर हैं। तो वहीं केंद्रशासित प्रदेशों में लक्ष्यदीप रैंकिंग में सबसे उपर है। आपको बता दें कि सरकार ने बजट में घोषणा की थी कि जल्द एक नई स्वास्थ्य सुरक्षा योजना शुरू की जाएगी जिसके तहत प्रति परिवार को एक लाख रुपये सालाना का कवर मिलेगा। 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को 30 हजार रुपये का अतिरिक्त टॉप अब भी मिल सकेगा। इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों (50 करोड़ सदस्यों) को पांच लाख रुपये प्रति वर्ष प्रति परिवार का लाभ मिल सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NITI Aayog on Friday launched the Healthy States Progressive Report Kerala on top

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.