• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अलग-अलग वैक्सीन की खुराक से कोई नुकसान नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की सफाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 27: कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो रही है जो एक राहत भरा संकेत है, लेकिन देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण की गति भी मंदी पड़ी है, देश के कई राज्यों में वैक्सीन ना होने के कारण सेंटर बंद है, जिससे 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इस बीच खबर भी आ रही है कि कोरोना की मिलने वाली दो डोज में वैक्सीन बदली जा रही है यानी पहले कोवैक्सीन लगाई गई है तो दूसरी कोविशील्ड की खुराक दी जा रही है, जिस पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने अपना बयान दिया है।

vaccination corona

दरअसल, हाल ही में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में कुछ लोगों को गलती से कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन लगाने का मामला सामने आया था। वहीं ऐसा देश के कई जगहों पर भी हुआ है, जिस पर डॉ. वीके पॉल ने बताया कि प्रोटोकॉल के हिसाब से सजग रहना है कि ऐसा न हो। पहले जो टीका लगे उसी का दूसरा टीका लगे, लेकिन फिर भी अगर ऐसा हो गया है तो इतना कोई महत्वपूर्ण मामला नहीं होना चाहिए।

    Corona Vaccine In India : Health Ministry से जानें Corona Vaccine पर पूरा Update | वनइंडिया हिंदी

    सिद्धार्थनगर: 20 लोगों को एक डोज कोविशील्ड दूसरी कोवैक्सीन, CMO ने द‍िए जांच के आदेशसिद्धार्थनगर: 20 लोगों को एक डोज कोविशील्ड दूसरी कोवैक्सीन, CMO ने द‍िए जांच के आदेश

    इसके अलावा उन्होंने बताया कि ऐसी भी बातचीत चल रही है कि बदल के वैक्सीन लगे तो इम्यूनिटी ज्यादा होती है। जब सामने आएगा तब बताएंगे। उस परिवार के लिए चिंता की बात नहीं है। वहीं डॉ. वीके पॉल ने साफ कर दिया कि अगर लोगों को अलग-अलग खुराक मिल रही है तो इसमें चिंता करने की कोई वजह नहीं है, यह सुरक्षित है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम परीक्षण के आधार पर मिक्स एंड मैच (वैक्सीन की खुराक) करने की सोच रहे हैं।

    English summary
    Niti Aayog Member Health Dr VK Paul statement on different doses of coronavirus vaccine
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X