• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना का नया वैरिएंट पिछले साल के मुकाबले ज्यादा चालाक, रखना होगा पूरा ध्यान: स्वास्थ्य मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 15: कोरोना की दूसरी लहर से देश को थोड़ी राहत मिली है। संक्रमित ममालों में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन मौतों के आंकड़ों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। इस बीच एक बार फिर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर लोगों को अलर्ट किया है। साथ ही चेताते हुए कोरोना गाइडलाइन की पालन करने की अपील की है। नीति आयोग के सदस्य नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अब हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

    Dr. VK Paul बोले: Corona का new variant है ज्यादा चालाक, सावधानी जरूरी | वनइंडिया हिंदी

    coronavirus

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की स्थिति को लेकर मंगलवार को जानकारी दी गई। इस दौरान डॉ. वीके पॉल ने बताया कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट 2020 के मुकाबले ज्यादा चालाक हो गया है। अब हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। हमें ज्यादा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। मास्क लगातार पहने रखना होगा। इसके बिना परिस्थिति फिर खराब हो सकती है।

    डॉ, वीके पॉल के मुताबिक कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में प्रमुख भूमिका निभाई है। इस वैरिएंट का एक और एडिशनल म्यूटेशन है, डेल्टा प्लस कहा जा रहा है। इसे मार्च से यूरोप में देखा गया है और 13 जून को सार्वजनिक डोमेन में लाया गया था।

    इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना की स्थिति के बारे में बताया कि देश में 9 लाख के करीब सक्रिय मामले बने हुए हैं। 20 राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं। अन्य राज्यों में भी सक्रिय मामलों में कमी आ रही है। रिकवरी दर भी बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में देश में 1,17,525 रिकवरी हुई है। अब तक देश में कुल 26 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

    भारत में मिले कोरोना के डेल्टा वेरिएंट पर अन्य वैक्सीन की तुलना में ज्‍यादा असरदार है स्‍पुतनिक वीभारत में मिले कोरोना के डेल्टा वेरिएंट पर अन्य वैक्सीन की तुलना में ज्‍यादा असरदार है स्‍पुतनिक वी

    वहीं नोवावैक्स वैक्सीन के बारे में उन्होंने कहा कि इसके परिणाम आशाजनक हैं। हम सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध आंकड़ों से जो सीख रहे हैं, वह यह है कि यह टीका बहुत सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी है। इसका उत्पादन भारत में किया जाएगा। क्लिनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं और पूरा होने के अंतिम चरण में हैं।

    English summary
    Niti Aayog Member Dr VK Paul says Delta variant played major role in coronavirus 2nd wave
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X