• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब तुरंत होगा पैन नंबर का आवंटन, वित्त मंत्री ने की नई सुविधा की शुरुआत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अब पैन कार्ड बनवाने के नियमों को और आसान कर दिया है। अब एक क्लिक पर आपको पैन नंबर मिल जाएगा। इस सुविधा की शुरूआत गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने औपचारिक रूप से की है। इस सुविधा के शुरू होने से अब लोगों को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही फॉर्म भरने के भी झंझट से मुक्ति मिलेगी। नई सुविधा के तहत पैन नंबर लेने के लिए आधार नंबर का होना अनिवार्य किया गया है।

    Nirmala Sitharaman ने की नई सुविधा की शुरुआत, अब दस मिनट में मिलेगा PAN Number | वनइंडिया हिंदी

    PAN

    दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट में पैन के तत्काल आवंटन की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था। जिसकी औपचारिक शुरूआत आज की गई। इस सुविधा के मुताबिक जिन लोगों के पास आधार नंबर और उसके साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर है, वे आयकर विभाग की साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जिसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा। ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा।

     Bank Holidays: अगले तीन महीनों में 30 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट Bank Holidays: अगले तीन महीनों में 30 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

    हर जगह जरूरी है पैन
    पैन का पूरा नाम Permanent Account Number है। ये एक विशिष्ट पहचान पत्र है, जिसका इस्तेमाल हर लेन-देन में जरूरी होता है। कहीं नौकरी करनी हो, खाता खुलवाना हो या कोई गाड़ी खरीदनी हो, पैन कार्ड हर जगह अनिवार्य कर दिया गया है। एक व्यक्ति सिर्फ एक ही पैन कार्ड रख सकता है। उसके अलावा दूसरा रखने पर ये गैरकानूनी माना जाएगा। पैन कार्ड पर 10 डिजिट का नंबर रहता है, जिसका इस्तेमाल हर लेन-देन में होता है।

    English summary
    Nirmala Sitharaman launched facility for instant allotment of PAN
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X