• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस: निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान, आईटीआर भरने की तारीख 30 जून तक बढ़ाई गई

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते संकट की स्थिति को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख बढ़ा दी है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि वित्त मंत्रालय ने वित्तवर्ष 2018-19 का आयकर रिटर्न भरने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वहीं देरी से भुगतान करने के लिए ब्याज दर 12 प्रतिशत से घटाकर 9 फीसदी कर दी गई है।

    Corona के कहर के बीच Nirmala Sitharaman ने दी राहत, ITR, PAN-आधार लिंक की Date बढ़ी| वनइंडिया हिंदी

    Nirmala Sitharaman last date for the income tax return for fy 2018-19 extended to 30th June 2020

    वित्तमंत्री सीतारमण ने बताया है कि आधार को PAN कार्ड से लिंक करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। इसके अलावा विवाद से विश्वास योजना को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया है और इस पर 10 प्रतिशत का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं है। वित्तमंत्री ने जानकारी दी है कि मार्च, अप्रैल और मई 2020 के लिए GST रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दी गई है। साथ ही जिन कंपनियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपए से कम होगा उन्हें देर से जीएसटी रिटर्न फाइल करने पर कोई पेनल्टी या लेट फीस नहीं देनी होगी।

    इसके अलावा नई कंपनियों को काम शुरू करने के लिए 6 महीने का अतिि‍रिक्‍त समय दिया गया है। किसी कंपनी का डायरेक्टर अगर मिनिमम रेजिडेंसी की शर्त को नहीं मानता है तो उसे नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा। किसी डायरेक्टर के लिए देश में कम से कम 182 दिन रहना पड़ता था लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उसे नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

    फाइनेंस मिनिस्टर ने उन रिपोर्ट को गलत बताया है, जिनमें फाइनेंशियल इमरजेंसी लागू करने की बात की जा रही है। सीतारमण ने कहा कि अभी फाइनेंशियल इमरजेंसी लगाने का प्लान नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय आर्थिक पैकेज पर तेजी से काम कर रहा है और इसका ऐलान जल्द किया जाएगा। वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि वो कारोबारियों को राहत देने के लिए योजना पर काम कर रहा है।

    बता दें कोरोनावायरस के चलते लगभग पूरे देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन की वजह से कामकाज बंद हैं और उद्योग संकट में है। माना जा रहा है कि कोरोना की वजह से आर्थित मोर्चे पर भी बड़ी चुनौतियों का सामना देश को करना पड़ेगा। विशेषज्ञ लगातार ये बात कह रहे हैं।

    कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के करीब-करीब पूरे देश में (लॉकडाउन) कर दिया गया है। 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मिलाकर कुल 560 जिलों को पूर्ण रूप से बंद करने की घोषणा कर दी गई है। महाराष्ट्र और पंजाब में पूरी तरह के कर्फ्यू लगा दिया गया है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 490 पर पहुंच चुकी है। देश में अब तक इस महामारी से 9 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

    कोरोना: कंस्ट्रक्शन मजदूरों के खातें में पैसा भेजने का सरकार ने दिया आदेशकोरोना: कंस्ट्रक्शन मजदूरों के खातें में पैसा भेजने का सरकार ने दिया आदेश

    English summary
    Nirmala Sitharaman last date for the income tax return for fy 2018 19 extended to 30th June 2020
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X