• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कांग्रेस पर वित्त मंत्री का पलटवार, कहा- हमारे लिए क्रोनी मतलब दामाद नहीं बल्कि जनता

|

Nirmala Sitharaman in Lok Sabha: राज्यसभा की कार्यवाही 8 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इस वजह से अब लोकसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू होने लगी। शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब दिया। साथ ही गरीबों और किसानों के लिए काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री के मुताबिक यह बजट नीतियों और PM मोदी के अनुभव पर आधारित है। हमने अर्थव्यवस्था को खोला और कई सुधार किए। बीजेपी ने लगातार भारत, भारतीय व्यवसाय और अर्थव्यवस्था की मजबूती पर विश्वास किया। यह जनसंघ से लेकर अभी तक चल रहा है। भारतीय उद्यम जिस सम्मान के हकदार थे हमने वो दिया।

nirma;a

लोकसभा में कृषि बजट को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे, जिस पर सीतारमण ने कहा कि एक सवाल था कि आपने खेती के बजट को 10 हजार करोड़ क्यों कम किया? आपको किसानों की चिंता नहीं है? इसे ठीक से नहीं समझा गया क्योंकि पीएम किसान सम्मान योजना के शुरू होने से लेकर 10.75 करोड़ किसानों के बैंक खातो में 1.15 लाख करोड़ ट्रांसफर किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार का बजट पीएम मोदी के अनुभवों पर आधारित है, जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब 1991 के बाद लाइसेंस और कोटा राज जा रहा था। उस दौरान गुजरात में कई काम हो रहे थे, जिसके आधार पर उन्होंने रिफॉर्म्स को इस बजट में शामिल किया।

वित्त मंत्री के मुताबिक 2013-14 में राजस्व के तहत 1,16,931 करोड़ रुपये, पूंजी के तहत 86,741 करोड़ और 44,500 करोड़ रुपये पेंशन के तहत आवंटित किए गए थे। अब राजस्व के तहत 2,09,319 करोड़, पूंजी के तहत 1,13,734 करोड़ और पेंशन के तहत 1,33,825 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के बावजूद देश आत्मनिर्भर बन रहा। जिन रिफॉर्म्स का प्रावधान किया गया है, उससे भारत दुनिया की टॉप इकोनॉमी बनने के रास्ते पर जाएगा।

राहुल गांधी पर स्‍मृति ईरानी का हमला, बोलीं- 'देश को आत्मनिर्भर बनाने वाले बजट पर नहीं करेंगे बात’

राज्यसभा के बाद लोकसभा में गूंजा दामाद शब्द

राज्यसभा में भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'दामाद' शब्द के जरिए कांग्रेस पर निशाना साधा। इसके बाद लोकसभा में भी उन्होंने यही पैटर्न अपनाया। वित्त मंत्री ने कहा कि हम दामाद के लिए काम नहीं करते हैं। हम जनता के लिए काम करते हैं, जो पीएम मोदी में विश्वास करती है। आपको बता दें कि यहां पर दामाद शब्द का इशारा प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा पर था।

क्रोनी मतलब जनता

पीएम स्वनिधि योजना पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ लोग हम पर क्रोनी के साथ डील करने का आरोप लगाते हैं, लेकिन मैं साफ कर दूं कि स्वनिधि योजना का पैसा क्रोनीज को नहीं जाता है। दामाद को उन राज्यों में जमीन मिलती है, जहां पहले कभी कुछ पार्टियों का शासन रहा करता था, जैसे- राजस्थान, हरियाणा में कभी ऐसा होता था। हमारे शासन काल में ऐसा नहीं है, हमारे लिए क्रोनी मतलब जनता।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nirmala Sitharaman in Lok Sabha on budget 2021-22, pm modi congress
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X