• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इन 9 राज्यों ने केंद्र को नहीं सौंपा लिंगानुपात का आंकड़ा, जानिए पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली: देश के नौ राज्यों ने साल 2017 के जन्म के सेक्स रेसियो के आंकड़े अभी तक केंद्र से साझा नहीं किए हैं। जिन नौ राज्यों ने केंद्र को ये आंकडे़ उपलब्ध नहीं कराए हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, सिक्किम और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। एक सरकारी अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि इसकी वजह कंप्यूटरीकरण में कमी और शासनिक मुद्दे हैं। कुछ मामलों में हमें केवल आंशिक आंकड़े ही दिए गए हैं, जिनका हम प्रयोग नहीं करेंगे।

nine states including UP, Bihar and Bengal is not provide sex ratio data to the center

देश के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय ने साल 2017 के लिए नागरिक पंजीकरण प्रणाली पर आधारित अपनी महत्वपूर्ण सांख्यिकी रिपोर्ट में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लिंगानुपात के आंकड़े एकत्रित किए हैं। जन्म के समय सेक्स रेसियो(एसआरबी) पुरुष और महिलाओं के बीच की संख्या को दर्शाता है। ये गणणा 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या के रुप में की जाती है। इन आंकड़ों का पता सैंपल सर्वे से लगता है या फिर पंजीकृत प्रणाली में जन्म की एंट्री से लगाया जाता है। एक साल के औसत को वार्षिक लिंग अनुपात के रूप में लिया जाता है। रजिस्ट्रार जनरल की रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में सबसे अधिक एसआरबी अरुणाचल प्रदेश में 1047 था। इसके बाद छत्तीसगढ़ (968), केरल (965) और मिजोरम (964) रहा।

सबसे कम एसआरबी दमन और दीव (879) था। इसके अलावा पंजाब में एसआरबी (890), गुजरात में (898) और चंडीगढ़ में (907) है। जन्म के समय लिंगानुपात साल 2015 के 881 की तुलना में बढ़कर 2016 में 877 हो गया। साल 2016 में सबसे अधिक एसआरबी सिक्किम (999), अंडमान और निकोबार दीव (987), छत्तीसगढ़(980) और दमन और दियू (974) में दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें- पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, लंबे समय से थे बीमार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
nine states including UP, Bihar and Bengal is not provide sex ratio data to the center
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X