• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ISIS के तीन आतंकी गिरफ्तार, भारत में युवाओं की भर्ती का संभाल रहे थे जिम्मा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जुलाई: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) भारत में अपना जाल फैलाने में जुटा है, लेकिन हमारी सुरक्षा एजेंसियां इसको लेकर काफी पहले से एक्टिव हैं। इस बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जहां ISIS के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। तीनों भारत के ही रहने वाले हैं, साथ ही यहां के युवाओं को बरगला कर उन्हें आतंकी संगठन में भर्ती किया करते थे।

nia

जानकारी के मुताबिक आईएस के तीन आतंकियों को एनआईए लंबे वक्त से ट्रैक कर रही थी। इस बीच रविवार को एक ऑपरेशन को अंजाम देते हुए एजेंसी ने दक्षिणी कश्मीर से तीनों को गिरफ्तार किया। जिनकी पहचान उमर निसार, तनवीर अहमद भट और रमीज अहमद लोन के रूप में हुई है। तीनों अनंतनाग जिले के ही रहने वाले थे। जांच एजेंसी के मुताबिक तीनों घाटी में युवाओं की पहचान कर उनका ब्रेनवॉश करते थे। इसके बाद उन्हें कट्टरपंथी बनाने की ट्रेनिंग दी जाती थी।

जांच के दौरान पता चला कि ये आतंकी 'द वॉयस ऑफ हिंद' नाम की ऑनलाइन पत्रिका प्रकाशित करते थे, जो पूरी तरह से भारत पर केंद्रित थी। इस पत्रिका में प्रभावशाली युवाओं को उकसाने और कट्टरपंथी बनाने की सामग्री रहती थी। साथ ही कई देशों में आतंकी गतिविधियों में शामिल कमांडर इनसे ऑनलाइन माध्यम से जुड़ते थे। हालांकि इसकी भनक NIA को पहले से लग गई थी। जिस वजह से 29 जून को इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई।

यूपी: कूकर बनाने में एक्‍सपर्ट हैं पकड़े गए आतंकी, पेशावर से मिल रहा था इंस्‍ट्रक्‍शन, 14 दिनों की रिमांडयूपी: कूकर बनाने में एक्‍सपर्ट हैं पकड़े गए आतंकी, पेशावर से मिल रहा था इंस्‍ट्रक्‍शन, 14 दिनों की रिमांड

NIA के प्रवक्ता ने बताया कि जब उन्होंने छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया, तो आतंकियों के ठिकाने से आपत्तिजनक दस्तावेज, कई डिजिटल उपकरण, टीशर्ट, लोगो आदि बरामद हुए। बाद में उनकी जांच करने पर पता चला कि तीनों आतंकी संगठन के संक्रिय सदस्य थे। हालांकि सुरक्षा एजेंसियां अब उनसे पूछताछ कर उनके साथियों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं।

English summary
NIA detained 3 accused of isis south kashmir
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X