• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FASTag से एक दिन का रिकॉर्ड कलेक्शन, 24 दिसंबर को सरकार की हुई 80 करोड़ रुपए की कमाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। FasTag record collection देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग की व्यवस्था को शुरू हुए एक साल हो गया है। पिछले एक साल से देश में फास्टैग की व्यवस्था लागू है, लेकिन 24 दिसंबर 2020 को अब तक का रिकॉर्ड कलेक्शन फास्टैग के जरिए किया गया। NHAI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 24 दिसंबर को फास्टैग के सभी टोल प्लाजाओं पर हुए कलेक्शन को मिलाकर 80 करोड़ रुपए सरकार के पास आए हैं, जो कि एक दिन की कमाई का रिकॉर्ड है। इस दिन फास्टैग के माध्यम से 50 लाख लेनदेन हुए हैं।

    Nitin Gadkari का ऐलान: 1 January 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य | वनइंडिया हिंदी

    FasTag

    1 जनवरी 2021 से अनिवार्य हो जाएगा फास्टैग

    आपको बता दें कि 1 जनवरी 2021 से देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया जाएगा। जिस किसी के पास फास्टैग नहीं होगा, उसे या तो यू टर्न लेना पड़ेगा या फिर मौके पर ही फास्टैग लेना होगा। इसके जरिए टोल प्लाजाओं पर वाहनों की आवाजाही बिना किसी रूकावट के हो पाएगी।

    फास्टैग से चालक के समय और ईंधन की होती है बचत

    NHAI ने कहा है कि फास्टैग की व्यवस्था से लोगों को काफी फायदा हो रहा है। इससे राजमार्गों पर चालकों को कई घंटों लाइन में नहीं खड़ा रहना पड़ता है। इससे चालकों के समय और ईंधन दोनों की बचत होती है। NHAI ने आगे कहा कि केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट में हालिया संशोधन के साथ डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन मिला है। फास्टैग देशभर में 30,000 पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) तथा अनिवार्य रूप से एनएचएआई के टोल प्लाजा पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के जरिए फास्टैग को ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया गया है।

    2 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं फास्टैग

    आपको बता दें कि सरकार ने देश में आज की तारीख में 2.2 करोड़ फास्टैग जारी किए हुए हैं। इसके जरिए भुगतान बहुत ही सहज और सरल तरीके से किया जा सकता है। इसे आसानी से रिचार्ज भी किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने 27 बैंकों से करार किया है।

    English summary
    NHAI Toll collection through FASTag record 80 crore rupees in a Day on 24th december
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X