• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब टोल प्‍लाजा पर 10 सेंकेंड से ज्‍यादा नहीं करना होगा इंतजार, अगर हुआ ऐसा तो टैक्‍स होगा माफ

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 29 मई। अगर आप भी हाईवे पर ड्राइव करते हैं तो भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के नए नियम के बारे में जरूर जानना चाहिए। जी हां एनएचएआई ने टोल प्‍लाजा के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक अब टोल प्‍लाजा को यह सुनिश्चित करना होगा कि टोल पर वाहर चालकों को 10 सेंकेंड से ज्‍यादा का इंतजार न करना पड़े फिर वो चाहे व्‍यस्‍ततम समय ही क्‍यों ना हो। एनएचएआई ने ये फैसला टोल पर लगने वाले जाम और गाडि़यों के सुगम आवाजाही को लेकर किया है।

    NHAI New Guidelines: Toll Plaza पर अब नहीं करना पड़ेगा 10 सेकेंड से ज्यादा इंतजार | वनइंडिया हिंदी

    अब टोल प्‍लाजा पर 10 सेंकेंड से ज्‍यादा नहीं करना होगा इंतजार, अगर हुआ ऐसा तो टैक्‍स होगा माफ

    एनएचएआ ने यह भी निर्देश दिया है कि गाड़ियों की लाइन 100 मीटर से लंबी न हो। खास बात ये है कि टोल प्लाजा पर अगर 100 मीटर से ज्यादा लंबी वाहनों की कतार हुई तो वाहनों को बिना टोल टैक्स का भुगतान किए टोल प्लाजा पास करने की परमीशन होगी। हर टोल प्‍लाजा पर 100 मीटर की दूरी दर्शाने के लिए एक पीली पट्टी होगी। आपको बता दें कि टोल प्‍लाजा पर लगने वाले जाम को लेकर एनएचएआई ने फास्‍ट टैग लागू किया था। अब पीक टाइम के दौरान गाडि़यों के आवाजाही को ध्‍यान में रखकर ये गाइडलाइन जारी किया है।

    एनएचएआई के मुताबिक फास्‍ट टैग के जरिए टोल प्‍लजा पर 96 फीसदी भुगतान हो रहा है। इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के जरिए टोल कलेक्शन को देखते हुए अगले 10 साल में टोल प्लाजा के निर्माण पर जोर दिया जाएगा। एनएचएआई ने ये भी कहा है कि फास्‍ट टैग के इस्‍तेमान बढ़ने की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी आसानी से हो रहा है।

    सावधान! आप भी करना चाहते हैं वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर अपलोड तो पढ़िए ये खबरसावधान! आप भी करना चाहते हैं वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर अपलोड तो पढ़िए ये खबर

    English summary
    NHAI brings new guidelines for toll plazas: Maximum 10-sec service time, no queue beyond 100 metres for vehicles
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X