• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

New Year: नए साल के जश्न पर कोरोना की मार, कहीं पर लगी धारा 144 तो कहीं नाइट कर्फ्यू, पढ़ें कहां-क्या पाबंदी

|

New Year's Eve (31st december) Advisory Night Curfews in Major Cities: 2020 का आज आखिरी दिन है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते ही देश के देश के अलग-अलग राज्यों में प्रशासन ने कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में 31 जनवरी को नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके अलावा देश के कई इलाकों में धारा 144 लगाई गई है। मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, देहरादून, राजस्थान, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के कई प्रमुख शहर में नाइट कर्फ्यू लगाए जाएंगे। दिल्ली पुलिस ने नए साल के जश्न के अवसर पर आयोजित होने वाले किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम या टेरेस पार्टियों (छत पर पार्टी) के खिलाफ चेतावनी दी है।

New Years Eve

31 दिसंबर की शाम, देश में कहां-कहां लगी पाबंदी?

    Coronavirus India Update: New Strain के मद्देनजर New Year के जश्न पर पाबंदी | वनइंडिया हिंदी

    - मुंबई पुलिस ने भी नए साल के शाम में होने वाली जश्न पर पाबंदी लगाई है। मुंबई पुलिस ने 31 दिसंबर के मद्देनजर गाइडलाइंस जारी की है। रात 11 से 6 बजे के तक होटल, पब, बार बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पटाखे फोड़ने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

    -कर्नाटक सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक क्लबों, पबों और रेस्तरां में पार्टी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बेंगलुरु पुलिस ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 31 दिसंबर को शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक लोगों के जमा होने पर बैन है। कई इलाकों में सार्वजनिक स्थानों पर धारा 144 के तहत 12 घंटे का प्रतिबंध लागू रहेगा।

    -छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के असर को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर पार्टी और कार्यक्रमों को करने से मना कर दिया है। 31 जनवरी की रात में किसी भी क्लबों, पबों और रेस्तरां में पार्टी के आयोजन पर बैन लगाया गया है। हालांकि सरकार ने कहा है कि अगर प्री-बुकिंग की गई है तो ऐसे आयोजन स्थल की क्षमता का 50 प्रतिशत लोगों को ही जश्न में शामिल किया जाए। साथ ही सरकार ने भी निर्देश दिया है कि आयोजन रात्रि 12.30 बजे तक समाप्त किया जाए।

    -गोवा में हालांकि सरकार की ओर से किसी भी तरह के पाबंदियों का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन पुलिस ने निर्देश दिया है कि पार्टी आयोजन स्थल पर कोई भी बिना मास्क के नहीं होगा। कोविड-19 नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। गोवा में बड़े पैमाने पर बीच पर होटलों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

    - राजस्‍थान में 31 दिसंबर की रात सभी प्रमुख कस्‍बों और शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने सभी समारोहों और पार्टी पर रोक लगाई है। राज्य के सभी शहर, जहां पर एक लाख से ज्यादा आबादी है, वहां रात 8 बजे से एक जनवरी की सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू होगा। आतिशबाजी करने और पटाखे बेचने पर भी बैन है।

    - बिहार और झारखंड में सरकार की ओर से नाइट कर्फ्यू का तो ऐलान नहीं किया गया है लेकिन प्रशासन की ओर इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि केंद्र की गाइडलाइन का पालन हो। सरकार ने कहा है कि न्यू ईयर पार्टी का इंतजाम कोविड-19 नियमों के साथ किया जाना चाहिए।

    - वहीं उत्तर प्रदेश में न्यू ईयर पार्टी में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर पाबंदी लगई है। नए साल के जश्न पर होने वाले कार्यक्रम के लिए पहले जिला प्रशासन से इजाजत लेनी होगी, उसके बाद ही कोविड नियमों के पालन के साथ पार्टी करनी होगी। गाइडलाइन में कहा गया है कि आयोजन स्थल की क्षमता के 40 प्रतिशत लोग ही इकट्ठा होंगे।

    - ओडिशा की सरकार ने 31 दिसंबर को लेकर कहा है कि आज सभी दुकानें, कमर्शियल शॉप, कार्यालय, संस्थान और व्यक्तियों की आवाजाही बंद 10 बजे से 5 बजे के बीच पूरे राज्य में बंद रहेगी।

    ये भी पढ़ें- New Year's Eve: दिल्ली में आज- कल नाइट कर्फ्यू लागू, पढ़ें एडवाइजरी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    New Year's Eve (31st December) Advisory Night Curfews and 144 in Major Cities all you need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X