• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगर ISI मार्क के बाद भी है प्रोडक्‍ट के असली या नकली होने का शक तो इस ऐप से करिए फौरन चेक

|

नई दिल्‍ली। उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने एक नया मोबाइल ऐप BIS-Care लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से ग्राहक ISI और हॉलमार्क क्वालिटी सर्टिफाइड प्रॉडक्ट्स की प्रमाणिकता जांच सकेंगे। इसके अलावा मंत्री ने मानकीकरण, कन्फर्मिटी असेसमेंट और ट्रेनिंग के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) का पोर्टल भी लॉन्च किया। कंज्यूमर्स व स्टेकहोल्डर्स www.manakonline.in के जरिए लॉग इन कर सकेंगे। BIS मोबाइल ऐप पर आप बेहद आसानी से किसी भी प्रोडक्ट या यहां तक ज्वेलरी के असली नकली होने की जांच कर सकते हैं। प्रोडक्ट पर दिए गए ISI मार्क लाइसेंस नंबर को मोबाइल ऐप में डाल कर चेक किया जा सकता है कि लाइसेंस नंबर सही या नहीं। इससे प्रोडक्ट के असली या फेक होने की जानकारी मिल सकेगी।

ऐप पर ही मिलेगी सारी जानकारी

ऐप पर ही मिलेगी सारी जानकारी

अगर लाइसेंस नंबर सही है तो ऐप पर प्रोडक्ट ब्रान्ड से लेकर, मेकिंग जैसी सभी जानकारी आ जाएंगी। इसी तरह ज्वेलरी खरीदते समय भी हॉलमार्क नंबर मोबाइल ऐप पर जांच कर सही ज्वेलरी खरीद सकते हैं। अगर लाइसेंस नंबर या हॉलमार्क नंबर सही नहीं है तो उसी मोबाइल ऐप पर आप तुरंत शिकायत या कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं। आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर शिकायत रजिस्टर्ड मैसेज और कंप्लेंट नंबर आ जाएगा।

मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्‍ध है APP

मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्‍ध है APP

BIS App को फिलहाल एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किया गया है और यह Google play store पर मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है। इस ऐप का साइज 13M है और इसे एंड्राइड 5.0 या उपर से सभी प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लॉन्च के साथ ही इसे 10,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

BIS 358 प्रॉडक्ट्स के लिए मानक कर चुका है सेट

BIS 358 प्रॉडक्ट्स के लिए मानक कर चुका है सेट

BIS मानक सेट करने वाले देश का राष्ट्रीय संगठन है। अब तक यह 358 प्रॉडक्ट्स के लिए 20866 मानक और अनिवार्य मानक सेट कर चुका है। भारत में 1955 से इंडस्ट्रियल प्रॉडक्ट्स के लिए ISI मार्क एक स्टैंडर्ड कंप्लायंस मार्क है। वहीं गोल्ड ज्वैलरी की गुणवत्ता के सर्टिफिकेशन के लिए हॉलमार्क है।

Lockdown के बीच इस राज्‍य में गर्भनिरोधक गलियों पर अघोषित बैन, जानिए अब क्‍या होगा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New mobile app checks authenticity of ISI-marked and hallmarked products.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X