• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कायाकल्प के 4 साल बाद कैसा दिखेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पीयूष गोयल ने शेयर की तस्वीरें

|

नई दिल्ली। New Delhi Railway Station: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का कार्य तेजी से जारी है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को फिर से विकसित करने की परियोजना के तहत स्टेशन की अत्याधुनिक करने और नया रूप-रंग देने का कार्य शुरू कर दिया है। चार साल तक चलने वाली इस परियोजना के अंतर्गत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की इमारत को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। पूरी तरह तैयार होने के बाद यह किसी एयरपोर्ट की तरह नजर आएगा। बता दें कि रेलवे स्टेशन को विकसित करने का बीड़ा रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) ने उठाया है।

    New Delhi Railway Station को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी, रेल मंत्री ने दिखाए Photos|वनइंडिया हिंदी
    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प

    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प

    आने वाले चार साल में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इसे ना सिर्फ नया रंग-रूप मिलेगा बल्कि यह अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित भी होगा। हाल ही में सोशल मीडिया पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कुछ तस्वीरें पोस्ट कर बताया कि चार साल बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन किस तरह दिखाई देगा। तस्वीरों को देख कर यूजर्स भी हैरान हैं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को नया रूप मिलने के बाद उसे पहचान पाना भी मुश्किल होगा।

    पीयूष गोयल ने शेयर की फोटो

    पीयूष गोयल ने शेयर की फोटो

    फोटो पोस्ट करते हुए पीयूष गोयल ने कैप्शन में लिखा, 'ट्रांसपोर्ट की अलग-अलग सुविधाओं के साथ ही एक ही जगह पर यात्रियों को सभी तरह की जरूरतें मुहैया कराने के मद्देनजर भविष्य में कुछ ऐसा नजर आएगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन।' रेल मंत्री द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यह कितना भव्य और सुंदर दिखाई दे रहा है। हालांकि आपको बता दें कि यह इमारत की वास्तविक तस्वीर नहीं है, यह सिर्फ कृत्रिम फोटो है।

    पांच हजार करोड़ रुपए की लागत का अनुमान

    पांच हजार करोड़ रुपए की लागत का अनुमान

    बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को दो भागों में विकसित किया जा रहा है, पहला स्टेशन परिसर और दूसरा व्यावसायिक विकास। स्टेशन परिसर के अंतर्गत आधुनिक सुविधाओं से लैस एक भव्य इमारत का निर्माण किया जाएगा, इसमें दो आगमन और दो प्रस्थान के रास्ते होंगे। इसके अलावा रेलवे इमारत के साथ रेलवे ऑफिस, रेलवे क्वॉर्टर भी बनाए जाएंगे। दूसरी ओर, स्टेशन परिसर के साथ होटल और आवासीय परिसर भी तैयार किए जाएंगे। रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में करीब पांच हजार करोड़ रुपए की लागत आने की उम्मीद है।

    वर्षों से अटकी टोंक रेल का मुद्दा फिर से सुर्खियों में, सीएम ने पीएम से किया आग्रह-'जल्द शुरू की जाए टोंक रेल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    What will New Delhi railway station look like after 4 years of rejuvenation, Piyush Goyal shares photos
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X