• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Army Day: सेना के जवानों को मिली नई यूनिफॉर्म, पहले वाली से पूरी तरह बदली, Video

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जनवरी: हर साल 15 जनवरी को देश में सेना दिवस मनाया जाता है। इस बार आयोजित होने वाले 74वें सेना दिवस के मौके पर इंडियन आर्मी की नई क्लाइमेट फ्रेंडली कॉम्बैट यूनिफॉर्म का अनावरण किया गया। शनिवार को पहली बार सार्वजनिक रूप से नई लड़ाकू वर्दी सबके सामने आई, जब नई यूनिफॉर्म में पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो ने सेना दिवस पर दिल्ली कैंट के परेड ग्राउंड में मार्च किया। नई वर्दी डिजिटल पैटर्न से लैस और ज्यादा आरामदायक है।

Army new uniform

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सेना की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म में मार्च करते कमांडो की एक वीडियो भी शेयर की है। वीडियो में आप देख सकते है कि भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो सेना की नई डिजिटल लड़ाकू वर्दी में सेना दिवस परेड के दौरान मार्च कर रहे है। यह पहली बार है जब सार्वजनिक रूप से वर्दी का अनावरण किया गया है।

आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में जानकारी दी गई थी कि भारतीय सेना साल 2022 के सेना दिवस परेड में अपनी नई युद्धक वर्दी का प्रदर्शन करेगी। नई वर्दी अब जवानों के दशकों पुरानी यूनिफॉर्म की जगह लेने वाली है, वो एक डिजिटल छलावरण यानी अस्तर देने वाले कपड़े के पैटर्न पर है। जानकारी के मुताबिक इसे इसी साल अगस्त तक सेना में पेश किए जाने की संभावना है।

सेना दिवस 2022 : भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर जैसलमेर में दिखा विश्व का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वजसेना दिवस 2022 : भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर जैसलमेर में दिखा विश्व का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज

नई वर्दी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) की मदद से बनाई गई है और अधिकारियों के अनुसार, यह सैनिकों को अधिक आराम के साथ-साथ हल्की और पर्यावरण के अनुकूल है। नई वर्दी डिजिटल पैटर्न पर बेस्ड है। सेना के लिए नई यूनिफॉर्म वर्तमान की वर्दी से पूरी तरह से अलग है। जवानों को वर्दी की नई शर्ट पतलून के अंदर तक करने की जरूरत नहीं होगी। नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का कलर वही रहेगा जो मौजूदा वर्दी का है, यानी जैतून और मिट्टी सहित रंगों का मिश्रण।

Comments
English summary
The new combat uniform of the Indian Army was unveiled at the 'Army Day' parade today
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X