• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के लिए निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर: देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हो गया है। साथ ही रोजाना के केस की संख्या भी काफी घट गई, फिर भी सरकार जरूरी ऐहतियात बरत रही है, जिसके तहत बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेशी यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की। जिसमें साफ कहा गया कि अब भारत आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर उनको एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी।

corona

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक विदेश से आने वाले लोगों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म जरूरी है। इसके साथ ही सभी को निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी। एयरलाइन्स को इसके संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसमें साफ कहा गया कि वो ऐसे यात्री को फ्लाइट में ना बैठने दें, जो बिना रिपोर्ट के आए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रियों से अपील करते हुए आगे कहा कि अगर किसी में लक्षण दिखते हैं या दोबारा टेस्टिंग में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो वो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर सूचित करें।

रूस में हालात बेकाबू
टीकाकरण के बाद भी कई देशों के हालात चिंताजनक बने हुए हैं। मौजूदा वक्त में रूस सबसे ज्यादा प्रभावित दिख रहा, जहां रोजाना के मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे। मंगलवार को एक दिन में वहां पर 1000 से ज्यादा मौतें हुईं, जो फरवरी 2020 के बाद से अब तक की सर्वाधिक संख्या है। इसके अलावा रोजाना के संक्रमित मरीजों की संख्या 33 हजार से ज्यादा रही। जिसके बाद सरकार ने सख्त पाबंदियां लागू कीं। सरकार का कहना है कि वैक्सीन तो प्रभावकारी है, लेकिन टीकाकरण की रफ्तार कम होने से हालात बिगड़े हैं।

महाराष्ट्र में अभी कोरोना की दूसरी लहर समाप्त नहीं हुई, दिवाली के बाद तीसरी लहर की आशंका: राजेश टोपेमहाराष्ट्र में अभी कोरोना की दूसरी लहर समाप्त नहीं हुई, दिवाली के बाद तीसरी लहर की आशंका: राजेश टोपे

देश में क्या हैं हालात?
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में संक्रमण के 14,623 नए मामले मिले हैं, जबकि 19,446 मरीज ठीक हुए। इसके अलावा पिछले एक दिन में कोरोना वायरस की वजह से 197 लोगों की मौत हुई। मंत्रालय के मुताबिक देश में जारी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक वैक्सीन की कुल 99,12,82,283 डोज दी जा चुकी हैं।

Comments
English summary
Negative RT-PCR test report mandatory for international passengers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X