• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

38 ब्रम्होस मिसाइल को बेड़े शामिल करने का नौसेना ने भेजा प्रस्ताव, बढ़ेगी भारत की ताकत

|

नई दिल्ली। देश की नौसेना ने अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए एक 38 विस्तारित रेंज की ब्रम्होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की खरीद का प्रस्ताव सामने रखा है। ये सभी मिसाइलें तकरीबन 450 किलोमीटर तक की दूरी तक निशाना लगा सकती हैं। ये सभी मिसाइलें विशाखापत्तनम क्लास युद्धपोत पर रखी जाएंगीं जहां से जल्दी ही नौसेना इन्हें अपने बेड़े में शामिल कर सकती हैं।

brahmos

सरकार के सूत्रों का कहना है कि नौसेना ने 1800 करोड़ रुपए में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय के सामने प्रस्ताव रखा है। माना जार रहा है कि जल्द ही रक्षा मंत्रालय इसकी अनुमति दे सकती है। मिसाइलों के शामिल होने के बाद नौसेना की शक्तियों व युद्धक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। बता दें कि ब्रम्होस मिसाइलें नौसेना के युद्धपोत पर सबसे अहम हथियार साबित होगी। पहले से ही यह मिसाइलें युद्धपोतों पर तैनात हैं। भारतीय नौसेना चेन्नई में ब्रम्होस मिसाइल से युद्धपोत आईएनएस पर कई सफल परीक्षण किए थे।

बता दें कि आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत स्वदेश में निर्मित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के निर्यात के लिए डीआरडीआओ लगातार काम कर रहा है। भारत और रूस ने साझा उद्यम शुरू करके ब्रम्होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को तैयार करने का काम शुरू किया था, जोकि बाद में देश की तीनों ही सेनाओं के लिए एक अहम हथियार के तौर पर उभरकर सामने आया। सेना के तीनों ही बेड़े में ब्रम्होस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सबसे शक्तिशाली हथियार के तौर पर काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के दौरान 25% बढ़ा स्मार्टफोन का इस्तेमाल, जानिए रोजाना कितने घंटे बिता रहे लोग ?इसे भी पढ़ें- कोरोना के दौरान 25% बढ़ा स्मार्टफोन का इस्तेमाल, जानिए रोजाना कितने घंटे बिता रहे लोग ?

English summary
Navy proposes to defence ministry for the acquisition of 38 brahmos missiles.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X