• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NASA ने जारी की अमेजन नदी की नई फोटो, सोने की तरह चमकती आई नजर

|

NASA New photo Of Amazon River : दक्षिण अमेरिका से होकर बहने वाली अमेजन नदी आयतन के हिसाब से विश्व की सबसे बड़ी और लंबाई के हिसाब से दूसरी नदी है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी अमेजन सोने के रंग में नजर आई है, जिसकी तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल रही है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई अमेजन नदी की तस्वीर को नासा ने हाल ही में जारी किया है। नासा ने नदी के सोने की तरह चमकने के कारणों का भी खुलासा किया है।

Amazon River

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से ली अमेजन नदी की फोटो के पीछे नासा ने बताया है कि सोने की तरह चमकदार नदी में बने सैकड़ों गंदे पानी के गढ्ढों में पड़ी धूप की वजह से ऐसी दिखाई दे रही है। नदी से ब्राजील और पेरू समेत कई देशों में आज भी बड़ी मात्रा में सोना निकाला जाता है। नील नदी के बाद लंबाई के हिसाब से अमेजन नदी विश्व की दूसरी नदी है। यह ब्राजील, पेरु, बोलविया, कोलम्बिया और इक्वाडोर से होकर बहती है। यह पेरु के एंडीज पर्वतमाला से निकलकर पूर्व की ओर बहती है और अटलांटिक महासागर में मिलती है।

21 मार्च को पृथ्‍वी के बेहद करीब से गुजरेगा अब तक का सबसे विशाल Asteroid, नासा ने दी ये चेतावनी 21 मार्च को पृथ्‍वी के बेहद करीब से गुजरेगा अब तक का सबसे विशाल Asteroid, नासा ने दी ये चेतावनी

दुनिया के सबसे बड़ा अवैध खनन उद्योगों में से एक

नासा ने खुलासा करते हुए बताया कि हर चमकता हुआ गड्ढा एक सोने की संभावना वाला है। यहां वर्तमान में या फिर पहले सोने को तलाशा गया है। नदी अपने तलछट में पानी के बहाव के कारण कई धातुओं को जमा करती है, जिसमें सोना भी शामिल है। नासा के अर्थ ऑब्जर्वेटरी के अनुसार ये फोटो पूर्वी पेरू में मादरे डी डिओस राज्य में बीच बहने वाली नदी की है, जो सोने की नदियों की तरह दिखाई देती है। नासा के मुताबिक सोने का खनन मादरे डी डिओस क्षेत्र में हजारों लोग करते है, जिससे यह दुनिया के सबसे बड़े अपंजीकृत खनन उद्योगों में से एक है।

NASA ने शेयर की Morocco के एंटी-एटलस पर्वत की अद्भुत तस्वीर, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरानNASA ने शेयर की Morocco के एंटी-एटलस पर्वत की अद्भुत तस्वीर, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

सोने के खनन के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई

नासा के मुताबिक साल 2011 में दक्षिणी इंटरोसेनिक राजमार्ग के उद्घाटन के बाद से इस क्षेत्र में सोने की संभावना का विस्तार हुआ है, जिससे यह क्षेत्र अधिक आरामदाय हो गया है। ब्राजील और पेरू के बीच एकमात्र सड़क संपर्क व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए था, लेकिन पेड़ों की कटाई राजमार्ग का बड़ा परिणाम हो सकता है। इस महीने की शुरुआत में सार्वजनिक रूप से जारी की गई तस्वीर 24 दिसंबर को ली गई थी। जनवरी 2019 में एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि सोने के खनन वनों की कटाई ने 2018 में पेरू के अमेजन की अनुमानित 22,930 एकड़ जमीन को नष्ट कर दिया है।

English summary
NASA New photo Of Amazon River gold
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X