• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रधानमंत्री मोदी की जापान के पीएम से फोन पर बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

|

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने गुरुवार को टेलीफन पर लंबी बातचीत की है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बातचीत में दोनों नेताओं ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में उनकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए उनका आभार व्यक्त किया। बता दें कि शिंजो आबे प्रधानमंत्री का पद स्वास्थ्य कारणों से छोड़ रहे हैं जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने वाले आबे ने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा दे दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी की जापान के पीएम से फोन पर बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
    India China Tension के बीच India ने Japan के साथ साइन किया ये बड़ा समझौता | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

    विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, दोनों नेताओं ने विश्वास व्यक्त किया कि पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के बीच की साझेदारी को जो मजबूत गति मिली है, वह भविष्य में भी निर्बाध जारी रहेगी। दोनों नेताओं ने भारतीय सशस्त्र बलों और जापान के आत्म रक्षा बलों के बीच आपूर्ति और सेवाओं के आदान-प्रदान संबंधी समझौते पर हुए हस्ताक्षर का भी स्वागत किया। उन्होंने सहमति जताई कि यह समझौता दोनों देशों के रक्षा सहयोग को और गहराई देगा तथा हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा में योगदान करेगा।

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मास्‍को में गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मामलों, क्षेत्रीय घटनाक्रमों समेत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में हुई बातचीत हमारे विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक भागीदारी को दर्शाती है। इसके साथ ही उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की सामूहिक तस्वीर भी पोस्ट की।

    ये भी पढ़िए- PM SVANidhi Scheme: क्या है स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि स्कीम, जिस पर पीएम मोदी ने रेहड़ी पटरी वालों से की बातचीत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    narendra modi telephone conversation with japan pmshinzo abe external affairs ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X