• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
LIVE

Modi Cabinet Reshuffle: मनसुख मंडाविया नए स्वास्थ्य मंत्री, अमित शाह को मिला सहकारिता मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 7 जुलाई: 2019 के लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपनी कैबिनेट का पहला बड़ा विस्तार और मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है। पीएम मोदी के मंत्रिमंडल विस्तार का कार्यक्रम शाम 6 बजे से हुआ, जिसमें 43 नए मंत्रियों ने शपथ ली। ज्योतिरादित्य सिंधिया, जी किशन रेड्डी, अनुराग सिंह ठाकुर सहित कई मंत्रियों ने पद की शपथ ली है। इसके बाद मंत्रियों को विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। पढ़िए, पीएम मोदी के कैबिनेट विस्तार से जुड़ा हर अपडेट।

लाइव अपडेट:-

    Modi Cabinet Expansion: PM Modi ने बांटे विभाग, जानें किसे क्या मिला | वनइंडिया हिंदी

    Newest First Oldest First
    6:54 AM, 8 Jul
    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मीनाक्षी लेखी और डॉक्टर राजकुमार रंजन सिंह का विदेश मंत्रालय में किया स्वागत
    12:37 AM, 8 Jul
    उत्तर प्रदेश से सात सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। हालांकि इनमें से किसी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा नहीं दिया गया है।
    12:36 AM, 8 Jul
    धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रेलियम मंत्रालय से हटाकर देश का नया शिक्षा मंत्री बनाया गया है। उनके पास कौशल विकास मंत्रालय भी होगा।
    11:14 PM, 7 Jul
    पशुपति कुमार पारस खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाए गए हैं।
    11:13 PM, 7 Jul
    राज कुमार सिंह को ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय मिला है।
    10:40 PM, 7 Jul
    स्‍मृति ईरानी महिला एवं बाल विकास मंत्री होंगी। हरदीप सिंह पुरी रसायन और उर्वरक मंत्रालय मिला है। शहरी विकास, आवास मंत्रालय को पेट्रोलियम के साथ जोड़ा जाएगा।
    10:39 PM, 7 Jul
    अनुराग ठाकुर सूचना और प्रसारण मंत्री, पीयूष गोयल कपड़ा मंत्रालय और उपभोक्ता कल्याण मंत्रालय के अलावा वाणिज्य मंत्रालय दिया गया है।
    10:38 PM, 7 Jul
    मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्रालय का जिम्मा मिला है।
    10:38 PM, 7 Jul
    ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया।
    10:38 PM, 7 Jul
    धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय का जिम्मा मिला।
    10:38 PM, 7 Jul
    अमित शाह को नए बने सहकारिता मंत्रालय को सौंपा गया है। राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और निर्मला सीतारमण वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री बनी रहेंगी.
    10:36 PM, 7 Jul
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय अपने पास रखा है।
    10:35 PM, 7 Jul
    सर्बानंद सोनोवाल को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग और आयुष मंत्रालय का कार्यभार मिला है।
    10:35 PM, 7 Jul
    सर्बानंद सोनोवाल को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग और आयुष मंत्रालय का कार्यभार मिला है।
    10:35 PM, 7 Jul
    मंत्रिपरिषद सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है।
    9:31 PM, 7 Jul
    केंद्रीय राज्य मंत्री पद की शपथ लेने के बाद बीएल वर्मा ने कहा कि पार्टी और केंद्र सरकार ने मेरे ऊपर जो भरोसा जताया है, उस पर मैं खरा उतर कर दिखाऊंगा। जो जिम्मेदारी सौंपी जाएगी उसे पूरा करूंगा।
    9:31 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मुझे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। मैं 15 साल से सांसद हूं। आज प्रधानमंत्री और पार्टी ने मुझे देश के लिए काम करने का मौका दिया है। मैं पूरी ताकत के साथ काम करूंगा। मेरे लिए यह अवसर है।
    9:30 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसे अच्छी तरह से निभाते हुए प्रयास करेंगे कि जनता की सेवा की जा सके और भारत मोदी जी के नेतृत्व में जिस तरह दुनिया में अपनी नई छाप बना रहा है, उसमें हम सब योगदान दे सकें।
    9:30 PM, 7 Jul
    जी किशन रेड्डी ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुझे जो भी ज़िम्मेदारी देंगे मैं उसे पूरी निष्ठा के साथ करूंगा। मुझे मंत्री बनाया गया है लेकिन मुझे कौन सा मंत्रालय सौंपा जाएगा वह मुझे अभी नहीं पता।
    9:29 PM, 7 Jul
    असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए सर्बानंद सोनोवाल को बधाई दी।
    9:29 PM, 7 Jul
    एलजेपी सांसद पशुपति कुमार पारस ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि हाजीपुर संसदीय क्षेत्र से मैं जीत कर आया हूं। हाजीपुर की जनता को नमन करता हूं। जो जिम्मेदारी मुझे दी गई है मैं पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सेवा करूंगा। जो भी विभाग मिलेगा मैं सेवा करूंगा।
    9:28 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे जो जिम्मेदारी प्रदान की है, मैं दिल की गहराईयों से उनके प्रति कृतज्ञ हूं। मेरी कोशिश रहेगी कि मैं उनकी आशाओं पर खरा उतर पाऊं।
    9:28 PM, 7 Jul
    अनुप्रिया सिंह पटेल ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि पोर्टफोलियो प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है। वे जिसको भी जिस योग्य समझेंगे उसे कोई न कोई जिम्मेदारी जरूर देंगे। प्रधानमंत्री मुझे जो भी पोर्टफोलियो सौपेंगे मैं उसके दायित्व के साथ न्याय करने की पूरी कोशिश करूंगी।
    9:28 PM, 7 Jul
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं आज शपथ लेने वाले सभी सहयोगियों को बधाई देता हूं और उनके मंत्री कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और एक मजबूत और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए काम करना जारी रखेंगे।
    9:27 PM, 7 Jul
    कल कैबिनेट की बैठक शाम 5 बजे और मंत्रिपरिषद की बैठक शाम 7 बजे होगी: सूत्र
    9:26 PM, 7 Jul
    असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमें भारत को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र के रूप में खड़ा करना होगा। हम सब को मिलकर काम करना होगा।
    9:26 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रतिमा भौमिक ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सरकार में ज़िम्मेदारी दी है। वह जो काम देंगे वह मैं ईमानदारी और मेहनत से करूंगी।
    9:26 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद रामचंद्र प्रसाद सिंह, JDU ने कहा कि केंद्र में हम NDA का हिस्सा हैं और इसमें भाजपा को बहुमत है। ये प्रधानमंत्री की उदारता है​ कि उन्होंने सब लोगों को साथ रखा है। हमारी यहां हिस्सेदारी हो गई है, अब हमारी केंद्र और प्रदेश में मजबूती से सरकार चलेगी।
    9:25 PM, 7 Jul
    मीनाक्षी लेखी ने मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सभी वरिष्ठ नेताओं का धन्यवाद करना चाहती हूं। लोगों के लिए जो भी सेवा होगी वह की जाएगी।
    9:25 PM, 7 Jul
    केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के बाद किरेन रिजिजू ने कहा कि मुझे अपनी पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं का आशीर्वाद प्राप्त है। जहां भी मौका मिलता है हम लोगों को जनता की सेवा करनी चाहिए। जब भी हमें जिम्मेदारी दी जाएगी हम उसे दिल से करेंगे।
    READ MORE

    English summary
    Narendra Modi Cabinet Expansion And Reshuffle Live Updates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X