Nagaland Assembly: 54 साल में पहली बार मैदान में 5 महिला उम्मीदवार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नागालैंड को बने 54 साल हो चुके हैं इस दौरान राज्य में 12 विधानसभा चुनाव भी हुए हैं लेकिन अभी तक नागालैंड को एक भी महिला विधायक नहीं मिली है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि नागालैंड विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवार सक्रिय दिख रही हैं। इस बार 60 विधानसभा सीट वाले चुनाव में 195 उम्मीदवार खड़े हो रहे हैं जिनमें 5 महिला उम्मीदवार हैं।

#Nagalandassemblyelections2018: 54 साल में पहली बार मैदान में 5 महिला उम्मीदवार

वीडि-यू-क्रोनू और मांग्यांगपूला नेशनल पीपुल्स पार्टी से दीमापुर और नोक्सेन निर्वाचन क्षेत्र से खड़ी हो रही हैं। उनके अलावा रखीला टुनसांग सदर सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं। नई बनी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी से अवान कोन्याक अबोई सीट से खड़ी हो रही हैं। रेखा रोज डुकोरु शिजामी निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार हैं। वर्तमान में सत्ता पर काबिज नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) पार्टी ने हालांकि इस बार किसी महिला उम्मीदवार को चुनावी मैदान में नहीं उतारा है। एनपीएफ प्रमुख ने कहा, चुनाव में हमारी पार्टी से किसी महिला उम्मीदवार ने रुचि नहीं दिखाई है।

भाजपा उम्मीदवार रखीला पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी हैं जो लकीउमुंग से चार बार प्रतिभागी रह चुकी हैं। रखीला पिछले चुनाव में इसी निर्वाचन क्षेत्र से 500 मतों से हार गई थीं। रखीला ने कहा, सत्ता में पुरुष अच्छा काम नहीं करते हैं मैं वो करुंगी जो पुरुषों ने काफी समय से नहीं किया है। एनडीपीपी उम्मीदवार अवान कोन्यक विधायक निवांग कोन्यक (पिछले महीने निधन) की बेटी हैं। पिछले कुछ सप्ताह से ये पांचों महिलाएं चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर कैंपेन कर रही हैं। इन महिलाओं का स्वागत करते हुए नागालैंड के मुख्य चुनाव आयुक्त अभिजीत सिन्हा ने कहा, पिछली बार से महिलाओं की संख्या दो से बढ़कर अब पांच हो गई है।

#Tripuraassemblyelection: बंगाली वोटरों को लुभाने की कोशिश में बीजेपी


देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nagaland Assembly elections 2018: 5 womens are contesting election 54 years of statehood

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.