• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रिपोर्ट: मस्जिदों के जरिए ब्रिटेन में जिहाद भड़का रहा था हाफिज सईद

By Vikashraj Tiwari
|

नई दिल्ली। दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने ब्रिटेन में की मस्जिदों में जिहाद की अपील की थी। हाफिज ने कई मस्जिदों में मुस्लिमों से जिहाद की लड़ाई लड़ने की अपील की थी। बीबीसी रेडियो 4 की डाक्यूमेंट्री, द डॉन ऑफ ब्रिटिश जिहाद के मुताबिक, हाफिज सईद ने साल 1995 में ब्रिटेन की मस्जिदों का दौरा किया था। हाफिज सईद ने 9/11 हमलों से सालों पहले स्कॉटलैंड की मस्जिदों का दौरा कर जिहाद की अपील की थी। बीबीसी की एक जांच में ये बात सामने आई है। ग्लासगो में हाफिज सईद ने कहा था, 'मुसलमानों के अंदर जिहाद की भावना है, उन्होंने दुनिया पर हुकूमत की है लेकिन आज वो शर्मसार हो रहे हैं। अपनी जगह बनाए रखने के लिए मुसलमानों को जिहाद की लड़ाई लड़नी चाहिए।'

'द डॉन ऑफ ब्रिटिश जिहाद' में हाफिज सईद को लेकर डिटेल रिपोर्ट दी गई है

'द डॉन ऑफ ब्रिटिश जिहाद' में हाफिज सईद को लेकर डिटेल रिपोर्ट दी गई है

बीबीसी रेडियो 4 की डॉक्यूमेंट्री 'द डॉन ऑफ़ ब्रिटिश जिहाद' में हाफिज सईद को लेकर डिटेल रिपोर्ट दी गई है। इसमें बताया गया था कि हाफिज ने धार्मिक कारण बताते हुए 1995 में ब्रिटिश मस्जिदों का दौरा किया था। ग्लासगो के एक मस्जिद में हाफिज ने जिहाद की अपील की थी।

ग्लासगो की मस्जिद में भी हाफिज ने काफी संख्या में लोगों को संबोधित किया था

ग्लासगो की मस्जिद में भी हाफिज ने काफी संख्या में लोगों को संबोधित किया था

डॉक्यूमेंट्री के निर्माताओं में से एक साजिद इकबाल ने बताया कि हाफिज ने ऐसे लोगों से बात की है जो 80 और 90 के दशक में एक्टिव थे। इकबाल ने कहा, 'उस समय बोस्निया और अफगानिस्तान जिहाद के थिएटर थे। यहां लोग साझा उद्देश्य के लिए जाते थे।' ग्लासगो की मस्जिद में भी हाफिज ने काफी संख्या में लोगों को संबोधित किया था। हाफिज ने कहा था यहूदी, मुसलमानों में जिहाद को खत्म करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं। मैं मुसलमानों को लोकतंत्र के जरिए सत्ता की राजनीति के करीब लाना चाहता हूं।

 ग्लासगो सेंट्रल मॉस्क ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है

ग्लासगो सेंट्रल मॉस्क ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है

ग्लासगो सेंट्रल मॉस्क ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है। खास बात यह है कि ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने मार्च 2001 में हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा को आतंकी संगठन घोषित किया था और 1995 में हाफिज उसी लश्कर-ए-तैयबा के प्रमोशन के लिए ब्रिटेन गया था। बता दें कि इन दिनों हाफिज सईद पाकिस्तानी राजनीति में आने की पुरजोर तैयारी में है। इसके लिए वह लगातार रैलियों और प्रदर्शनों से पाक नागरिकों के बीच पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है।

मतभेद बर्दाश्त नहीं, संघ ने लगाई सीएम योगी की क्लास, दिए कई सुझाव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mumbai attacks plotter Hafiz Saeed incited jihad in UK in 1990s
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X