• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

28 अक्टूबर से पटरी पर फिर से दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस, दो स्पेशल ट्रेनों की भी सौगात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से मार्च के अंत में सभी ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था। अनलॉक के साथ ट्रेनें पटरी पर दौड़नी शुरू तो हुईं लेकिन अभी सभी को हरी झंडी नहीं मिली है। आने वाले दिनों में दिवाली, भाई दूज, छठ जैसे बड़े त्योहार हैं, जिस वजह से रेलवे ने एक अहम फैसला लिया है। जिसके तहत 28 अक्टूबर से शताब्दी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके अलावा कुछ स्पेशल ट्रेनों के संचालन को अनुमति मिली है।

    Indian Railway: 28 अक्टूबर से चलेगी Special Shatabdi Express, जानें पूरी डिटेल | वनइंडिया हिंदी
    मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी होगी शुरू

    मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी होगी शुरू

    रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी (02009/ 02010) सोमवार से शनिवार तक चलेगी। इसके मुंबई सेंट्रल से रवाना होने का वक्त सुबह 6.30 बजे का है, जो दोपहर 12.45 पर अहमदाबाद पहुंचेगी। इसके बाद दोपहर 02.45 पर वहां से रवाना होकर ये 9.20 पर मुंबई वापस पहुंचेगी। इसमें कोच और बाकी सुविधाएं पहले जैसी रहेंगी, हालांकि कुछ बदलाव रेलवे ने कोरोना के चलते किए हैं। अहमदाबाद और मुंबई दोनों व्यापार के लिहाज से बड़े शहर हैं, ऐसे में यात्रियों को काफी फायदा होगा।

    ये हैं दो स्पेशल ट्रेनें

    ये हैं दो स्पेशल ट्रेनें

    आने वाले त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने भुज से बरेली तक के लिए दो स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है, जो बुध, शु्क्र और रविवार को भुज से 05.05 बजे रवाना होगी और अगले दिन 8.35 पर बरेली पहुंचेगी। वहीं यही ट्रेन सोम, बुध, शुक्र और रविवार को बरेली से 06.35 पर रवाना होगी, जो अगले दिन 9.30 पर भुज पहुंच जाएगी। रेलवे के मुताबिक ये ट्रेन त्योहार की वजह से चलाई जा रही है। जिस वजह से इसका संचालन अभी सिर्फ 28 अक्टूबर से 2 दिसंबर तक होगा। इसके बाद की योजना अभी नहीं बनाई गई है। इस ट्रेन का नंबर 04322/04321 है, जिसका स्टॉपेज गांधीधाम बीजी, सामाख्‍याली बीजी, भीलडी, पालनपुर, आबू रोड, फालना, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, नरैना, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, दौसा, बांदीकुई, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, पटौदी रोड, गढ़ी हरसरू, गुड़गांव, पालम, दिल्‍ली कैंट, दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला, दिल्‍ली जंक्शन, गाजियाबाद, पिलखुआ, हापुड़, गजरौला, अमरोहा, मोरादाबाद, रामपुर है।

    क्या बढ़ गया ट्रेन का किराया?

    क्या बढ़ गया ट्रेन का किराया?

    वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि रेलवे ने त्योहारी सीजन में यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाना शुरू कर दिया है और उसने जिन 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है, उसके लिए किराए में 10 से 30% तक बढ़ोतरी कर दी गई है। इस मामले में अब रेलवे ने जवाब दिया है। साथ ही इन खबरों को पूरी तरह से गलत बताया है। नियमों के मुताबिक त्योहारी सीजन, गर्मियों की छुट्टियों वाले सीजन में भारी मांग के दौरान चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का किराया अलग होता है और टाइम-टेबल के हिसाब से चलने वाली नियमित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों से ऊंचा होता है।

    Indian Railway: रेलवे आपके घर से ट्रेन तक पहुंचाएगी सामान, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा Indian Railway: रेलवे आपके घर से ट्रेन तक पहुंचाएगी सामान, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा

    English summary
    Mumbai-Ahmedabad Shatabdi Express will start from 28th october
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X