• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तीन तलाक के खिलाफ कानून का एक साल, नकवी बोले- काफी कम हो गए हैं मामले

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि एक साथ तीन तलाक के खिलाफ कानून आने के बाद इस तरह से तलाक के मामलों में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इससे मुस्लिम महिलाओं का संवैधानिक अधिकार सुनिश्चित हुआ है और देशभर की महिलाओं ने इस कानून का जबरदस्त स्वागत किया है। बीते साल 1 अगस्त को एक साथ तीन बार बोलकर तलाक देने को कानूनी तौर पर आपराधिक कृत्य बनाया गया था। इस कानून का एक साल पूरा होने से ठीक एक दिन पहले नकवी का ये बयान आया है।

triple talaq

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, तीन तलाक को कानूनन अपराध बना कर मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं केआत्म सम्मान और आत्म विश्वास को पुख्ता कर उनके संवैधानिक, लोकतांत्रिक और समानता के अधिकारों को सुनिश्चित किया है। जिसके लिए देशभर की महिलाओं ने लगातार खुशी का इजहार किया है।

तीन तलाक के खिलाफ कानून आने के एक साल होने पर कल (1 अगस्त) कई संगठनों ने मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाने का भी ऐलान किया है। कई शहरों में इस मौके पर कार्यक्रम होंगे। नकवी ने इस पर कहा कि इस कानून के अस्तित्व में आने की खुशी में कल कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। मुस्लिम महिला अधिकार दिवस पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में नकवी के अलावा केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल होंगी।

बता दें कि पति के एक साथ तीन बार तलाक बोल देने पर होने वाली तलाक को अमान्य करने के लिए बीते साल केंद्र सरकार कानून लाई थी। ये कानून काफी चर्चा में रहा था। संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद एक अगस्त 2019 को राष्ट्रपति ने भी कानून को मंजूरी दे दी थी। ऐसे में कल इसका एक साल पूरा हो जाएगा।

भाजपा के मंत्री की लोगों से अपील- चिकन, मटन के बजाय बीफ ज्यादा खाएंभाजपा के मंत्री की लोगों से अपील- चिकन, मटन के बजाय बीफ ज्यादा खाएं

English summary
Minority Affairs Minister Mukhtar Abbas Naqvi said says decline in triple talaq cases after law against the practice
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X