• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हज यात्रा के लिए भारत सरकार की तैयारी पूरी, बस सऊदी के फैसले का है इंतजार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 5 जून: अगले महीने से हज की पवित्र यात्रा शुरू होने वाली है, लेकिन कोरोना महामारी के बीच इसे कैसे पूरा करवाया जाएगा इस पर संशय अभी भी बरकरार है। पिछले साल सऊदी सरकार ने कोरोना के मद्देनजर हज को कैंसिल कर दिया था, जिस वजह से बड़ी संख्या में यात्रियों को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। हालांकि इस साल भारत सरकार अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रही है, लेकिन अंतिम फैसला सऊदी सरकार को ही लेना है।

haz

यूपी के रामपुर में पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ये पूरी यात्रा सिर्फ और सिर्फ सऊदी अरब सरकार के फैसले पर ही निर्भर करती है। पिछली साल कोरोना के चलते उन्होंने इसको रद्द कर दिया था। इस बार अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। जिस वजह से भारत सरकार अपनी पूरी तैयारी कर रही है, ताकी वहां से हरी झंडी मिलते ही श्रद्धालुओं को हज के लिए भेजा सके।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: हज हाउस में बन रहा कोरोना मरीजों वाला अस्पताल, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी होंगे

नकवी ने आगे कहा कि सऊदी अरब की सरकार इस मुद्दे पर जो भी फैसला करेगी, भारत सरकार उसके साथ है। हमारे और सऊदी सरकार के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं। इसके अलावा संकट के वक्त दोनों एक-दूसरे की मदद भी करते हैं। उन्होंने ये भी साफ किया कि हज को लेकर अभी तक कोई द्विपक्षीय फैसला नहीं हुआ है। साथ ही भारत सरकार ने अभी तक वहां की सरकार से कोई बातचीत भी नहीं की। उन्होंने कहा कि सभी देशों के लिए लोगों की सुरक्षा प्राथमिकता है, ऐसे में हर सरकार सोच समझकर ही फैसला लेती है।

English summary
Mukhtar Abbas Naqvi Haj will depend on Saudi Arabia government decision
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X