• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश का पूरा बायोडाटा

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

आकाश अंबानी
Getty Images
आकाश अंबानी

भारत के सबसे रईस परिवार में शादी का मौक़ा हो और इस बात की चर्चा न हो, ये कैसे हो सकता है. भारत के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी तय हो गई है.

आकाश की शादी हीरा कारोबारी रसेल मेहता की सबसे छोटी बेटी श्लोका मेहता से होगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई सूत्रों के मुताबिक़ दोनों परिवार ने अपने कुछ क़रीबी मित्रों के साथ गोवा में सगाई समारोह किया जिसमें परिवार के करीबी लोग शामिल हुए.

मुकेश अंबानी और उनका परिवार
Getty Images
मुकेश अंबानी और उनका परिवार

कहां से पढ़े हैं आकाश?

श्लोका कौन हैं, इस बारे में कई ख़बरें छप चुकी हैं और छप रही हैं. लेकिन आकाश कौन हैं और उनकी पढ़ाई-लिखाई कहां से हुई?

भारत के सबसे बड़े कारोबारी का बेटा होने के अलावा भी उनकी क्या ख़ासियत हैं? आकाश, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन-एमडी और रिलायंस फ़ाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी के बड़े बेटे हैं. लेकिन इसके अलावा उनका क्या वजूद है?

crunchbase के मुताबिक साल 2009 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम पूरा करने वाले आकाश साल 2013 में अमरीका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बिज़नेस-कॉमर्स में ग्रैजुएशन की.

आकाश अंबानी
Getty Images
आकाश अंबानी

कॉलेज के बाद क्या?

ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद आकाश फिलहाल रिलायंस जियोइंफ़ोकॉम लिमिटेड के साथ हैं, जो रिलायंस की 4जी इकाई और रिलायंस के फ़ोकस का नया केंद्र है.

वो इसे चलाने वाली गवर्निंग यूनिट के एग्ज़ेक्यूटिव कमिटी में शामिल हैं और कंपनी के अलग-अलग सेगमेंट के रोज़मर्रा के कामकाज को देखते हैं.

आकाश की दिलचस्पी बचपन से ही टेक्नॉलजी में रही है और वो जियो की मेसेजिंग/चैट उत्पादों के डिवेलपमेंट और दूसरी डिजिटल सर्विस एप्लिकेशन में शामिल हैं.

आकाश अंबानी
Getty Images
आकाश अंबानी

क्रिकेट भी पसंद है

ऐसा भी बताया जाता है कि वो कर्मचारियों से जुड़ी पहल करने में भी काफ़ी दिलचस्पी लेते हैं ताकि कंपनी में युवा संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके.

आकाश को क्रिकेट भी काफ़ी पसंद है और उन्होंने साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल अपनी टीम मुंबई इंडियंस की क्रिकेट किट डिजाइन करने में भी दिलचस्पी जताई थी.

साल 2008 से 2017 तक मुंबई इंडियंस के संचालन में उन्होंने सक्रिय भागीदारी रखी. अपनी मां नीता अंबानी के साथ वो टीम और मैनेजमेंट मीटिंग में भी शामिल होते रहे हैं.

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में ख़िताबी जीत तक भी पहुंची. स्टेडियम में उनकी मां नीता और भाई अनंत अंबानी ख़ूब नज़र आते थे लेकिन आकाश पर्दे के पीछे रहते हुए टीम में शामिल रहते.

आकाश अंबानी
Getty Images
आकाश अंबानी

और फ़ुटबॉल भी

आकाश को क्रिकेट के अलावा फ़ुटबॉल भी काफ़ी पसंद है. उन्होंने पांच साल से ज़्यादा वक़्त तक धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल अंबानी की फ़ुटबॉल टीम की कप्तानी की और इंटरनेशनल फ़ुटबॉल कैंप में भी हिस्सा लिया. इस कैंप में इंग्लैंड के कई मशहूर कोच ने भी शिरकत की थी.

फिलहाल वो इंडियन सुपर लीग (ISL) में अहम भूमिका अदा कर रहा है, जिसे आईएमजी-रिलायंस, स्टार इंडिया से साथ मिलकर प्रमोट किया जा रहा है.

इसके अलावा आकाश को वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी का शौक है और वो अपने परिवार के साथ वाइल्डलाइफ़ सैंचुरी में छुट्टियां बिताने अक्सर जाते रहते हैं.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mukesh Ambanis sons entire bio data of Akash
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X