मंगल ग्रह जाने के लिए एक लाख भारतीयों ने बुक कराया अपना टिकट

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मंगल ग्रह पर जाने को लेकर दुनियाभर के लोगों में काफी उत्सुकता है और इसमे भारतीय भी कतई पीछे नहीं हैं। 138899 भारतीयों ने मंगल ग्रह पर जाने के लिए अपनी फ्लाइट बुक कराई है। इन लोगों ने नासा के इनसाइट मिशन के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, नासा यह मिशन 5 मई 2018 से शुरू कर रहा है। नासा की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों ने इस मिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें ऑनलाइन बोर्डिंग पास मुहैया कराया जाएगा।

mars

जिन लोगों का चयन हुआ है उनके नाम को सिलिकॉन चिप पर इलेक्ट्रॉन बीम के जरिए लिखा जाएगा, यह अक्षर सिर के बाल के एक हजारवे हिस्से से पतले होंगे। इस चिप को जो लोग मिशन पर जाएंगे उन्हे दी जाएगी। नासा के मार्स मिशन के लिए कई भारतीयों ने आवेदन किया था, नासा को भारत की ओर से कुल 2,429,807 आवेदन हासिल हुआ था। मंगल मिशन के लिए सबसे अधिक लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराए जाने के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

स्पेस विशेषज्ञों का कहना है कि मंगल ग्रह जाने वालों में सबसे अधिक अमेरिकी हैं लेकिन यह कोई अचरज वाली बात नहीं है क्योंकि यह अमेरिका के नासा का ही मिशन है, लेकिन जिस तरह से चीन के बाद भारत तीसरे स्थान पर है वह काफी अहमियत रखता है। भारत से इतने अधिक लोगों ने रजिस्टर कराया है इसके पीछे दो बड़ी वजहें हैं, पहली यह कि लोग मंगल ग्रह पर जाने के लिए काफी उत्सुक हैं दूसरी यह कि लोग यहां जाने के लिए काफी रोमांचित हैं। 26 नवंबर 2018 से शुरू हो रहा यह मिशन 720 दिनों का है।

इसे भी पढ़ें- दो बोरी सीमेंट की परमिट के लिए डीएम से हुई थी कहासुनी 35 साल बाद जाना पड़ा जेल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
More than one lacks Indian book their flight to Mars through NAsa. Nasa mission will start from 26 november 2018.
Please Wait while comments are loading...