• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अर्धसैनिक बलों में एक लाख से ज्यादा पद खाली, सरकार ने बताया कैसे होगी भर्ती प्रक्रिया

|

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच संसद का मानसून सत्र जारी है। इस बीच सोमवार को राज्यसभा में अर्धसैनिक बलों का मुद्दा उठा। साथ ही सदन में इससे सबंधित एक सवाल भी पूछा गया। जिसके बाद पता चला कि देश में बीएसएफ, सीआरपीएफ समेत तमाम अर्धसैनिक बलों में एक लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। साथ ही सरकार ने ये भी बताया कि कैसे इन पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कांस्टेबल के ज्यादा पद खाली

कांस्टेबल के ज्यादा पद खाली

एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में एक लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। CAPF में बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी जैसे बल शामिल हैं। राय के मुताबिक CAPF और असम राइफल्स में ये रिक्तियां जवानों की मृत्यु, नए पोस्ट, सेवानिवृत्ति, इस्तीफे, कैडर रिव्यू आदि वजहों से खाली पड़ी हैं। इसमें ज्यादातर रिक्तियां कांस्टेबल ग्रेड में हैं।

किसमें कितने पद खाली?

किसमें कितने पद खाली?

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के मुताबिक बीएसएफ में सबसे अधिक रिक्तियां हैं, जहां पर 28,926 पद खाली हैं। इसके बाद सीआरपीएफ में 26,506, सीआईएसएफ में 23906, एसएसबी में 18,643, आईटीबीपी में 5784 और असम राइफल्स 7328 पद खाली हैं। उन्होंने कहा कि इन रिक्तियों को भरने के लिए अच्छी तरह से स्थापित प्रक्रिया मौजूद है। मौजूदा प्रावधानों के अनुसार सीधे भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्तियों के माध्यम से इसे भरा जाएगा। साथ ही सरकार इस दिशा में तेजी से कदम उठा रही है।

SSC और UPSC के जरिए चयन

SSC और UPSC के जरिए चयन

अपने जवाब में उन्होंने आगे कहा कि 60210 कांस्टेबल पद और 2534 सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती की प्रक्रिया SSC के जरिए जारी है। वहीं असिस्टेंट कमांडेंट के 330 पदों पर भर्ती UPSC के जरिए करवाई जा रही है। जल्द ही इन्हें पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में कोरोना महामारी के कारण बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में अगर ये चयन प्रक्रिया वक्त से पूरी होती है, तो बेरोजगारों को काफी राहत मिलेगी।

आबकारी विभाग ने हर राज्य में निकाली हैं 70 हजार से ज्यादा नौकरी? जानिए क्या है सच

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
More than 1 lakh vacancies in Central Armed Police Forces
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X