• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में एक दिन में 1 करोड़ से अधिक लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 05 दिसंबर। भारत में लगातार कोरोना वैक्सीन की रफ्तार बढ़ रही है। देश में अबतक 18 साल से अधिक उम्र के तकरीबन 50 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। यही नहीं शनिवार को देश में एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। शनिवार को देश में 1.03 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यही नहीं राज्यों के पास वैक्सीन की पर्याप्त डोज अभी भी मौजूद है। राज्यों के पास अभी 21.38 करोड़ वैक्सीन की डोज मौजूद है।

corona

राज्यों की बात करें तो बिहार में 15.33 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज शनिवार को लगाई गई। जबकि तमिलनाडु में 14.84 लाख लोगों को, राजस्थान में 10.8 लाख लोगों को, उत्तर प्रदेश में 10.24 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए सरकार वैक्सिनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर लगातार जोर देरही है। अभी तक देश में 18 साल से अधिक तकरीबन 85 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोनों डोज लग चुकी है, जबकि 5035 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।

    Covid-19 Vaccination: India की 50% योग्य आबादी को लगी वैक्सीन की दोनों डोज | वनइंडिया हिंदी

    इसे भी पढ़ें- Omicron:क्‍या जिन्‍हें कोरोना वैक्‍सीन लग चुकी है वो ओमिक्रॉन से पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं? जानें डॉ सुरेश सेइसे भी पढ़ें- Omicron:क्‍या जिन्‍हें कोरोना वैक्‍सीन लग चुकी है वो ओमिक्रॉन से पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं? जानें डॉ सुरेश से

    भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करें तो शनिवार को देश में 99,974 कोरोना संक्रमण के मामले हैं जोकि मार्च 2020 के बाद सबसे कम हैं। पिछले 61 दिनों से कोरोना संक्रमण की दैनिक दर 2 फीसदी से कम है बकि पिछले 20 दिनों से दैनिक संक्रमण दर 1 फीसदी से कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से अपील की है कि वह यात्रियों पर सर्विलांस को बढ़ाएं , नए हॉटस्पॉट पर मॉनिटरिंग को बढ़ाएं।

    केरल में अभी भी कोरोना के मामलों में इजाफा जारी है। केरल के तिरुवनंतपुरम में 11.61 फीसदी, वायनाड में 11.25 फीसदी, कोझिकोड में 11 फीसदी, कोट्टयम में 10.81 फीसदी पॉजिटिविटी दर है। इन चारों जिलों में 10 फीसदी से अधिक पॉजिटिविटी रेट है। वहीं पिछले एक हफ्ते में थ्रिसू में 128, मलप्पुरम में 109, कोझिकोड में 82, कोल्लम में 17 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

    English summary
    More than 1 crore people got vaccinated on 4 december in India.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X