• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज हुए चुनाव तो NDA को मिलेंगी इतनी सीटें, मोदी सबसे पॉपुलर नेता

|

नई दिल्ली। mood of the nation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का यह दूसरा कार्यकाल है। अपने पहले कार्यकाल में पीएम मोदी ने कई बड़े फैसले लिए जिसने सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया को भी प्रभावित किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने साल 2014 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, तब से लेकर अब तक केंद्र सरकार के सामने पड़ोसी खतरा, आतंकवाद (terrorism), अर्थव्यवस्था (economy) और कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इन सब के बीच मोदी सरकार ने कई फैसले लिए जिससे पीएम मोदी की लोकप्रियता में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। वर्तमान में अगर लोकसभा चुनाव होते हैं तो क्या पीएम मोदी का जादू फिर चलेगा? यह सवाल कई लोगों के मन में है।

74 फीसदी लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी

74 फीसदी लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी

हाल ही में सामने आए इंडिया टूडे के mood of the nation ओपिनियन पोल (opinion poll 2021) में देश की जनता ने पीएम मोदी को लेकर अपनी राय साझा की है। इस सर्वे के मुताबिक आज भी पीएम मोदी का करिश्मा साल 2014 के जैसा ही बरकरार है, वर्तमान में चुनाव होते हैं तो देश में फिर वही प्रधानमंत्री बनेंगे। पोल की मानें तो पीएम मोदी के कामकाज से देश की 74 फीसदी जनता खुश है, हालांकि 2020 में किए गए सर्वे की तुलना में ये थोड़ा कम है। 2021 में 74 प्रतिशत लोगों ने माना कि उन्हें पीएम मोदी का काम बहुत अच्छा या अच्छा लगा है।

बीजेपी को 291 सीटें मिलने का अनुमान

बीजेपी को 291 सीटें मिलने का अनुमान

सर्वे के मुताबिक अगर 2021 में लोकसभा चुनाव होता तो भी पीएम मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बनते। सर्वे के मुताबिक वर्तमान में बीजेपी अपने दम पर सरकार बना सकती है। बीजेपी को 291 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस के खाते में 51 और अन्य को 201 सीटें मिलने का अनुमान है। वोट प्रतिशत को देखें तो बीजेपी को 37 फीसदी वोट, कांग्रेस को 19 फीसदी और अन्य को 44 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

30 फीसदी लोगों ने बताया बेहतरीन

30 फीसदी लोगों ने बताया बेहतरीन

बता दें कि ओपिनियन पोल में जब लोगों से ये पूछा गया कि आप पीएम मोदी के कामकाज को कैसे आंकते हैं, तो इसके जवाब में 30 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी का काम बेहतरीन रहा है, जबकि 44 प्रतिशत लोगों की राय है कि पीएम का काम अच्छा था। इस तरह देखा जाए तो कुल 74 फीसदी लोग पीएम मोदी के काम से खुश दिखाई दिए। 2020 की तुलना में पीएम मोदी की लोकप्रियता में 4 फीसदी की गिरावट भी आई है। 2020 में पीएम मोदी के कामकाज से 78 फीसदी लोग खुश थे।

17 फीसदी लोगों को नहीं पसंद आया पीएम मोदी का काम

17 फीसदी लोगों को नहीं पसंद आया पीएम मोदी का काम

2021 के ओपिनियन पोल में कुछ लोग ऐसे भी थे जो पीएम मोदी के काम से ज्यादा खुश नहीं है। देश के 17 फीसदी लोगों की राय है कि पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी ने औसत कार्य किया। वहीं, 6 फीसदी लोग ऐसे भी थे जो पीएम मोदी के काम से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी सबसे ज्यादा पश्चिम भारत में लोकप्रिय हैं, यहां की 81 प्रतिशत जनता उन्हें पसंद करती है। इसी प्रकार पीएम मोदी को दक्षिण में 63 फीसदी लोग, पूर्वोत्तर में 74 फीसदी तो उत्तर भारत में 77 फीसदी लोग पीएम मोदी के कामकाज को बेहतरीन मानते हैं।

'हैलो, मैं अमित शाह का पीए बोल रहा हूं...', नौकरी के जुगाड़ में शख्स ने दो राज्यों के मंत्रियों को किया कॉल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mood of the nation Opinion poll 2021 narendra Modi and BJP still the nation choice
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X