India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाएगा मानसून, होगी झमाझम बारिश, जानिए IMD ने क्या-क्या कहा?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 01 जुलाई। भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश हो रही है तो वहीं जिन जगहों में ये नहीं पहुंचा है, वहां भी ये 6 जुलाई तक पहुंच जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार शाम को कहा कि मानसून के 6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंचने की संभावना है।आपको बता दें कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून का आना अभी बाकी है तो वहीं देश की राजधानी दिल्ली में ये कल पहुंच चुका है।

Weather Update: Delhi में आज फिर बरसेंगे बादल, Mumbai में जनजीवन अस्त-व्यस्त | वनइंडिया हिंदी |*News
 मानसून बिल्कुल सही डायरेक्शन में आगे बढ़ रहा है

मानसून बिल्कुल सही डायरेक्शन में आगे बढ़ रहा है

आईएमडी ने कहा कि मानसून गुरुवार को दिल्ली सहित लगभग पूरे उत्तर पश्चिम भारत में आगे बढ़ा है और इस कारण यहां पर भारी बारिश हो रही है। मानसून बिल्कुल सही डायरेक्शन में आगे बढ़ रहा है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान 7 जुलाई तक देश भर में औसत से अधिक बारिश होगी।

Weather: दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, भारी बारिश का अलर्ट जारीWeather: दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, भारी बारिश का अलर्ट जारी

हमारे किसानों के लिए बढ़िया खबर

हमारे किसानों के लिए बढ़िया खबर

गौरतलब है कि मानसून इस बार अपने तय वक्त से पहले ही केरल पहुंचा था और मौसम विभाग ने पहले से ही इस बार सामान्य से ज्यादा वर्षा होने का अनुमान जताया था। जो कि हमारे किसानों के लिए बढ़िया खबर है।

 India's economy का जीवनदायिनी

India's economy का जीवनदायिनी

गौरतलब है कि मानसून पर हमारी अर्थव्यवस्था भी निर्भर करती है। इसलिए मानसून सीजन को India's economy का जीवनदायिनी कहा जाता है। क्योंकि मानसून पर कृषि निर्भर करती है, अगर अच्छी बारिश होती है तो पैदावार भी अच्छी होगी, जिससे महंगाई पर लगाम लग सकती है।

कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है

कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है

फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में तो मानसून की झमाझम बारिश हो रही है तो वहीं दूसरी ओर मुंबई में भी बादल बरस रहे हैं। जबकि स्काईंमेट के मुताबिक आज से लेकर अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार

जबकि दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार हैं, तो वहीं हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के में भी हल्की बूंदा-बांदी संभव है।

Comments
English summary
Monsoon will reach the whole country by July 6, there will be rain, know what IMD said. here is details.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X