• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना काल में 14 सिंतबर से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, लोकसभा सचिवालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट के बीच संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा, इस संबंध में सोमवार को लोकसभा सचिवालय की तरफ से एक अधिसूचना जारी की गई है। एक अलग संदेश में राज्यसभा सचिवालय ने भी बताया कि राष्ट्रपति ने उच्च सदन की बैठक 14 सितंबर को ही आहूत की है। राज्यसभा सचिवालय के मुताबिक व्यवसाय की शर्तों के अधीन सत्र 1 अक्टूबर को समाप्त हो जाए। इस बीच विपक्ष ने संकेत दिया है कि वह वह चीन मुद्दे, महामारी और आर्थिक हालात को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।

Monsoon session of Parliament will start from 14th September Lok Sabha Secretariat issued notification

बता दें कि संसद के मानसून सत्र से पहले सभी सांसदों का कोविड-19 टेस्ट भी कराया जाएगा। इस बात की जानकारी खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को अपने एक बयान में दिया था। उन्होंने बताया था कि मानसून सत्र की कार्रवाई शुरू होने से 72 घंटे पहले सभी सांसदों को आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा, इस टेस्ट में उनकी नाक या गले से स्वैब लिया जाएगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने आगे कहा, कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर की लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज में बाधा उत्पन्न की है। हमें उम्मीद है कि सांसद, कोरोना संकट में दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मानसून सत्र को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे।

उन्होंने कहा, संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा से संबंधित कर्मचारी और संसद भवन के परिसर में प्रवेश की संभावना वाले हर व्यक्ति का सत्र शुरू होने से पहले कोरोना वायरस टेस्ट किया जाएगा। बता दें कि कोरोना संकट की वजह से ही मानसूत्र में पहले ही देरी हो चुकी है। क्योंकि, बदले हुए हालातों में सुरक्षित तरीके से संसद का मानसून सत्र आयोजित करना बहुत बड़ी चुनौती है। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति और सरकार के स्तर पर कई तरह की तैयारियां की गई हैं और कुछ पर अभी भी मंथनों का दौर चल रहा है। उन्हीं में से ये बातें भी हैं कि क्या विशेष परिस्थितियों में प्रश्नकाल या शून्यकाल को छोड़ा जा सकता है। ताकि, आवश्यक विधायी कार्यों को तेजी से निपटया जा सके।

यह भी पढ़ें: 2020 में जनगणना और एनपीआर अपडेट की बिल्कुल संभावना नहीं, 2021 जनगणना में बड़ा रोड़ा बना कोरोना

English summary
Monsoon session of Parliament will start from 14th September Lok Sabha Secretariat issued notification
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X