• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्लास्टिक से मुक्ति के लिए मोदी सरकार ने लॉन्च की बांस की बोतल, जानिए क्या है कीमत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मोदी सरकार लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने के लिए मुहिम चला रही है और लोगों से अपील कर रही है कि वह इसके इस्तेमाल को ना कहें। इस बीच सरकार की ओर से लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का नया विकल्प बांस की बोतल दिया जा रहा है। इसे एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग की ओर से तैयार किया जा रहा है। इस बोतल का इस्तेमाल प्लास्टिक की बोतल की जगह किया जाएगा। दरअसल सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी मे है, इसी के मद्देनजर लोगों को नया विकल्प दिया जा रहा है।

bamboo bottle

300 रुपए होगी कीमत
माना जा रहा है कि बांस की यह बोतलें प्लास्टिक की बोतलों की जगह लेंगी। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने इन बोतलों को एक कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया है। जानकारी के अनुसार इस बोतल में 750 एमएल पानी आ सकता है, जबकि इसकी शुरुआती कीमत 300 रुपए होगी। यह बोतलें पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए बनाई गई हैं, साथ ही यह काफी टिकाऊ भी हैं। माना जा रहा है कि इन बोतलों की आधिकारिक बिक्री 2 अक्टूबर से खादी के स्टोर में होगी।

3 करोड़ कुल्हण बनाने का लक्ष्य
दरअसल मोदी सरकार 2 अक्टूबर को गांधीजी की 150वीं जयंती के मौके पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध का ऐलान करने जा रही है। इससे पहले केवीआई ने पहले ही प्लास्टिक की गिलास की जगह मिट्टी के कुल्हण का निर्माण शुरू कर दिया है, अभी तक एक करोड़ कुल्हण बना जा चुके हैं। बता दें कि केवीआईसी ने इस वित्त वर्ष के अंत तक तीन करोड़ कुल्हण बनाने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने इसके तहत लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

कई उत्पादों की शुरुआत
आपको बता दें कि नितिन गडकरी ने बांस की बोतलों के अलावा खादी के कई अन्य उत्पादों को भी लॉन्च किया। इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर खादी के उत्पादों पर भारी छूट दिए जाने का भी ऐलान किया, साथ ही कई अन्य उत्पादों का भी उद्घाटन किया। गडकरी ने सोलर चरखे से बने कपड़े, गोबर से बने साबुन, शैपू, कच्ची घानी सरसो के तेल को भी लॉन्च किया।

इसे भी पढ़ें- होमवर्क के बहाने सुसाइड नोट लिख रही थी बेटी, वजह जान मां के पैरों तले खिसकी जमीनइसे भी पढ़ें- होमवर्क के बहाने सुसाइड नोट लिख रही थी बेटी, वजह जान मां के पैरों तले खिसकी जमीन

English summary
Modi government launches bamboo bottle to ban single use plastic.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X