• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ज्यादा बच्चे वालों को इस राज्य में मिलेगा इनाम, BJP के सहयोगी का ऐलान

|
Google Oneindia News

आइजोल, 22 जून: उत्तर प्रदेश और असम जैसे राज्यों में जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने और दो से ज्यादा बच्चे होने पर तमाम सुविधाएं छीनने जैसे कदम उठाए जाने की तैयारी चल रही है, वहीं मिजोरम सरकार के एक मंत्री ने ऐलान किया है कि जिन माता-पिता के पास ज्यादा बच्चे होंगे उन्हें 1 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। बता दें कि यह राज्य हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया की मौत को लेकर चर्चा में आ चुका है। लेकिन, मिजोरम के मंत्री का कहना है कि उन्होंने राज्य की घटती हुई आबादी को देखते हुए यह फैसला लिया है।

मिजोरम में ज्यादा बच्चे हुए तो मिलेगा इनाम

मिजोरम में ज्यादा बच्चे हुए तो मिलेगा इनाम

मिजोरम सरकार के खेल, युवा मामलों और पर्यटन मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयटे ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार बड़े परिवारों को प्रोत्साहन देगी। उन्होंने घोषणा की है कि अपने चुनाव क्षेत्र में उन परिवारों को 1 लाख रुपये कैश अवॉर्ड देंगे, जिनके ज्यादा बच्चे होंगे। वे आइजोल ईस्ट-2 विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, उन्होंने अवॉर्ड पाने वाले माता-पिता के लिए बच्चों की न्यूनतम या अधिकतम संख्या के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं बताया है। अपने इस ऐलान के बारे में रोयटे ने कहा है, 'मिजोरम की जनसंख्या घनत्व 52 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है, जो कि राष्ट्रीय औसत 382 से काफी कम है। कई वर्षों से इंफर्टिलिटी रेट और मिजो आबादी में गिरावट की दर गंभीर चिंता की वजह रही है।'

मिजोरम देश का दूसरा कम आबादी वाला राज्य

मिजोरम देश का दूसरा कम आबादी वाला राज्य

2011 की जनगणना के मुताबिक मिजोरम की जनसंख्या 10.91 लाख है और यह देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है। मिजोरम का क्षेत्रफल लगभग 21,087 वर्ग किलोमीटर है, जिसके 91 फीसदी इलाके में घने जंगल हैं। यहां के खेल मंत्री आइजोल फुटबॉल क्लब के भी मालिक हैं, जो आइजोल एफसी के नाम से लोकप्रिय है और नॉर्थ ईस्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज इस क्लब का ऑफिशियल स्पॉन्सर है। रोयटे ने कहा है कि ज्यादा बच्चे वालों को इनाम की रकम इसी क्लब से दी जाएगी, जो अभी उनके बेटे के नियंत्रण में है।

दुनिया के सबसे बड़े परिवार का घर है मिजोरम

दुनिया के सबसे बड़े परिवार का घर है मिजोरम

गौरतलब है कि एक तरफ मिजोरम के मंत्री राज्य में जनसंख्या बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, वहीं यह राज्य दुनिया के सबसे परिवार का घर होने के लिए हाल में ही खूब चर्चा में आया है। वहां 76 साल के जिओना चाना की मौत हुई है, जिन्हें विश्व के सबसे परिवार के मुखिया होने का गौरव हासिल था। यहां के बाकतवांग तलंगनुम गांव में रहने वाले जिओना चाना की 39 पत्नियां, 94 बच्चे,14 बहुएं और 33 नाती-पोते हैं। यह परिवार इतना बड़ा है कि चार मंजिले मकान के 100 कमरों में रहता है और इस परिवार में रोजाना 1 क्विंटल से ज्यादा खाद्य सामग्री की खपत होती है।

इसे भी पढ़ें-कार में बैठे बच्चे ने बेघर बच्चे को गिफ्ट की अपनी Toy car, वायरल हुआ दिल छू लेने वाला Videoइसे भी पढ़ें-कार में बैठे बच्चे ने बेघर बच्चे को गिफ्ट की अपनी Toy car, वायरल हुआ दिल छू लेने वाला Video

मिजोरम में भाजपा की सहयोगी की सरकार है

मिजोरम में भाजपा की सहयोगी की सरकार है

बता दें कि उत्तर-पूर्व के ही राज्य असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कुछ दिन पहले ही ऐलान किया है कि उनकी सरकार 'दो बच्चा नीति' लागू करेगी और ज्यादा बच्चे वालों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा सकता है। वहीं, भाजपा शासित सबसे अधिक आबादी वाले राज्य यूपी में भी सरकारी योजनाओं का लाभ दो या दो से कम बच्चे वाले परिवारों को ही देने के लिए कानून बनाने को लेकर उत्तर प्रदेश स्टेट लॉ कमीशन ने ग्राउंडवर्क शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि मिजोरम में अभी मुख्यमंत्री जोरामथांगा की अगुवाई वाली मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है, जो भाजपा की अगुवाई वाले उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए बने नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस (एनईडीए) में शामिल है और असम के मुख्यमंत्री ही इसके संयोजक भी हैं।

English summary
A Mizoram minister has announced to give Rs 1 lakh cash to families with more children in his constituency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X