• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मिजोरम: अकेले बदल सकते हैं परिणाम, दुनिया के सबसे बड़े परिवार के वोटों पर सभी पार्टियों की नजर

|
    Mizoram Election : World's Biggest Chana Family बदल सकती है Candidates की किस्मत | वनइंडिया हिंदी

    आईजोल। मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को वोटिंग होनी है। सभी सीटों पर उम्मीदवार लगातार मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं। इस सबके बीच राज्य का एक परिवार चर्चा में है। इस परिवार के नाम पर दुनिया का सबसे बड़ा परिवार होने का रिकॉर्ड है। राज्य के शेरछिप जिले में रहने वाले जिओना चाना के संयुक्त परिवार में 181 सदस्य हैं, इसलिए उम्मीदवार किसी भी सूरत में इनका समर्थन चाहते हैं। ऐसे में लगातार इनके घर उम्मीदवारों का आना-जाना लगा है।

     परिवार डालता है विधानसभा सीट पर असर

    परिवार डालता है विधानसभा सीट पर असर

    जिओना चाना का परिवार टुईकुम विधानसभा क्षेत्र के बटवंग गांव में रहता है। इस परिवार में 100 वोट हैं, मिजोरम में बहुत बड़ी विधानसभाएं नहीं हैं और वहां हार-जीत का फासला भी बहुत ज्यादा नहीं रहता है। ऐसे में उम्मीदवार चाहते हैं कि जिओना के परिवार की एकमुश्त वोट उनके खाते में आ जाएं। ये परिवार भी वोट डालने को तैयार है, हालांकि किसकी तरफ परिवार की वोट जाएंगी, ये पत्ते जिओना ने नहीं खोले हैं।

    VIDEO: मिजोरम में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे अमित शाह, हेलीकॉप्टर से उतरते समय गिरे

    100 कमरों के मकान में रहता है परिवार

    100 कमरों के मकान में रहता है परिवार

    मिजोरम के चाना परिवार में 181 सदस्य हैं। ये परिवार 100 कमरों के एक घर में साथ रहता है और साथ में ही इनका खाना बनता है। परिवार के मुखिया जिओना चाना की 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं। इनके अलावा 14 बहू 33 पोते-पोतियां और एक परपोता है। जिओना अपने परिवार को बड़े अनुशासन से चलाते हैं। खाना बनाने और घर के अन्य कामकाज सबमें बंटे हुए हैं। खास बात तो ये हैं कि जिओना 40वीं शादी की भी ख्वाहिश रखते हैं।

    मिजोरम में कांग्रेस की सरकार

    मिजोरम में कांग्रेस की सरकार

    मिजोरम में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। मिजोरम में 40 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। मिजोरम पूर्वोत्तर का एक मात्र राज्य है जहां कांग्रेस का शासन है। मिजोरम नॉर्थ ईस्ट का अहम राज्य है। 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने बाजी मारी थी। प्रदेश की 40 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस पार्टी ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

    मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 40 सीटों पर 209 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 9 ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। ये संख्या कुल उम्मीदवारों की चार फीसदी है। इन 9 उम्मीदवारों में से 4 ऐसे हैं जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। उम्मीदवारों में 116 प्रत्याशी यानी करीब 56 फीसदी करोड़पति हैं।

    मिजोरम: कांग्रेस ने मतदाताओं को इस बात को लेकर किया आगाह

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    mizoram assembly elections candidates seeks world largest family vote
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X