• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत सीरीज के लिए नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन मार्क पेश, जानें क्या होगा फायदा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 दिसंबर: देश में अब बहुत जल्द भारत सीरीज नंबर प्लेट की गाड़ियां रोड पर नजर आने वाली है। संसद में बुधवार को सड़क परिवहन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि नए वाहनों के लिए भारत सीरीज (बीएच-सीरीज) के लिए एक नया रजिस्ट्रेशन चिह्न पेश किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि अगस्त में नए वाहनों के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न यानी भारत श्रृंखला (बीएच-सीरीज) पेश किया है।

new vehicles Bharat series

मंत्रालय के मुताबिक जब वाहन मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होता है तो इस पंजीकरण चिह्न (registration mark) के एक निजी वाहन को नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट की आवश्यकता नहीं होगी। यानी की बीएच सीरीज नंबर पूरे देश में मान्य होगा। मंत्रालय ने बताया कि भारत सीरीज के तहत वाहन पंजीकरण सुविधा रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/केंद्र/राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनों के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध होगी, जिनके कार्यालय 4 या अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि इससे भारत के राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में निजी वाहनों की मुफ्त आवाजाही की सुविधा होगी। मोटर वाहन कर दो साल के लिए या दो के गुणक में लगाया जाएगा। चौदहवें वर्ष के पूरा होने के बाद मोटर वाहन टैक्स सालाना लगाया जाएगा, जो कि उस वाहन के लिए पहले चार्ज की जाने वाली राशि का आधा होगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर के लिए अब ढीली करनी होगी जेब, जानिए कितना वसूला जाएगा टोलदिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर के लिए अब ढीली करनी होगी जेब, जानिए कितना वसूला जाएगा टोल

आपको बता दें कि बीएच सीरीज का नंबर उन लोगों को ही दिया जाएगा, जिनका काम एक से अधिक राज्यों से होता है। या फिर भविष्य में और राज्यों में जाने की संभावना है। इसके जरिए एक बार मिला नंबर बाद में दूसरे राज्य में गाड़ी लेकर जाने पर फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी और ना ही किसी तरह का नंबर बदलवाने के लिए माथापच्ची करनी पड़ेगी। सिर्फ रोड टैक्स भरकर दूसरे राज्य में बीएच सीरीज के गाड़ी को चलाया जा सकेगा।

Comments
English summary
Ministry of Road Transport new registration mark for new vehicles Bharat series has been introduced
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X