• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

15 अगस्त के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, जानें कोरोना काल में भारत कैसे मनाएगा स्वतंत्रता दिवस

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार की सुबह देशभर से अब तक के सबसे अधिक 49,310 मामले और 740 मौते दर्ज की गईं हैं। इसी के साथ ही भारत अगले महीने यानी 15 अगस्त को अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। कोरोना काल के बीच स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी किया है। इसमें पब्लिक गैदरिंग से बचने और तकनीक का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

    Independence Day 2020 :कोरोना काल में मनेगा आजादी का जश्न,इस बार अलग होगा नजारा | वनइंडिया हिंदी
    73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है भारत

    73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है भारत

    गौरतलब है कि लंबे संघर्ष और कई स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत के बाद भारत को 15 अगस्त, 1947 के दिन अंग्रेजों की हुकूमत से आजादी मिली थी। तब से हर साल इस दिन को देशवासी स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहे हैं। ऐसे समय में जहां भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है उस दौरान भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। कोरोना संकट को देखते हुए इस साल का आयोजन काफी अलग हो सकता है।

    लालकिले पर होंगे चुने हुए मेहमान

    स्वतंत्रता दिवस को लेकर की जाने वाली तैयारियों और कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में पब्लिक गैदरिंग से बचने और तकनीक का इस्तेमाल करने को कहा है, ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाषण देंगे तो चुने हुए लोग मेहमान ही कार्यक्रम में नजर आएंगे।

    इन नियमों का करना होगा पालन

    इन नियमों का करना होगा पालन

    गृह मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि हम हर वर्ष बड़े ही शान, जोश और उत्साह से अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, इस बार भी बार भी राष्ट्रीय त्योहार के महत्व को देखते हुए इसे कोरोना काल में उचित तरीके से मनाया जाएगा। एडवाइजरी में कुछ नियमों का जिक्र है जिसका पालन हमें 15 अगस्त को करना होगा। इसमें आयोजन करते वक्त हमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, उचित सैनिटाइजेशन, पब्लिक गैदरिंग को रोकने जैसे नियमों, होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी जैसे नियमों का पालन करना होगा।

    लालकिले के प्राचीर से पीएम मोदी का होगा संबोधन

    लालकिले के प्राचीर से पीएम मोदी का होगा संबोधन

    एडवाइजरी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने कहा है कि नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए, इस दौरान पब्लिक गैदरिंग से बचें और तकनीकी का इस्तेमाल कर उचित तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाएं। जानकारी के मुताबिक हर साल की तरह इस वर्ष भी लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया जाएगा, इस दौरान सुरक्षाबल और दिल्ली पुलिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इसके बाद पीएम मोदी लालकिले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे।

    यह भी पढ़ें: मोदी के मंत्री ने लॉन्च किया 'भाभी जी का पापड़', कहा- इसे खाने से शरीर में बनेगी कोरोना की एंटीबॉडी

    English summary
    Ministry of Home Affairs issues advisory for Independence Day celebrations
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X