• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन चालाकी से बना रहा पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल, विदेश मंत्रालय ने कहा- निगरानी कर रहा भारत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई: लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में दोनों ही देश इस मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझा रहे हैं। इस बीच चीन की एक बार फिर से साजिश सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन पैंगोंग झील पर एक और विशाल पुल बना रहा है, जिस पर गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने अपना बयान दिया।

Ministry of External Affairs

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पार एक पुल बन रहा है, उन्हें यकीन नहीं है कि यह दूसरा पुल है या मौजूदा का विस्तार किया जा रहा है। अपने बयान में अरिंदम बागची ने कहा कि हमने इस पुल या दूसरे पुल पर रिपोर्ट देखी है... हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। बेशक हमें लगता है कि यह इलाका कब्जा कर लिया गया था। हम इस तरह के घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। इस बारे में चीनी पक्ष के साथ राजनयिक और सैन्य दोनों स्तर पर बातचीत कर रहे हैं।

हालांकि, उन्होंने इस मामले के सैन्य दृष्टिकोण से टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। बागची ने कहा कि जिस क्षेत्र के बारे में बताया जा रहा है, वह सबसे अधिक कब्जे वाला है, साथ ही कहा कि इस तरह के डवलपमेंट की निगरानी भारत द्वारा की जा रही है। वहीं चीन के साथ संबंधों पर उन्होंने कहा कि दोनों देश सैन्य और कूटनीतिक रूप से जुड़े हुए हैं।

Pangong के पास चीन बना रहा है दूसरा पुल? सैटेलाइट इमेज बता रही हैं ड्रैगन का सच?Pangong के पास चीन बना रहा है दूसरा पुल? सैटेलाइट इमेज बता रही हैं ड्रैगन का सच?

आपको बता दें कि विस्तारवादी सोच रखने वाला चीन लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। अब पैंगोंग झील पर बन रहे दूसरे पुल के पीछे चीन का भारत के खिलाफ सैन्य ताकत को जल्द लाने का मकसद है। इस पुल का इस्तेमाल कर चीन अपने हथियारबंद भारी वाहनों और टैंकों को भारत की सीमा के पास लाने में कामयाब हो सकेगा।

Comments
English summary
Ministry of External Affairs spokesperson Arindam Bagchi on reports of another bridge at Pangong Lake
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X