• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-चीन तनाव: विदेश मंत्रालय ने कहा- कमांडर स्‍तर की वार्ता के लिए दोनों पक्षों में बनी सहमती

|

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों में संवाद का दौर जारी है। दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब चीन-भारत सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी इलाके में जारी संघर्ष को कम करने के लिए स्पष्ट और गहन चर्चा की है। अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक भारत और चीन एक बार फिर से वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक के अगले दौर को आयोजित करने के लिए सहमत हुए हैं।

    Aero India 2021: RKS Bhadauria बोले- Rafale की तैनाती से चीनी कैंप में खलबली | वनइंडिया हिंदी

    India-China tension: Ministry of External Affairs said both sides agreed to the Commander level talks

    गौरतलब है कि पिछले एक साल से पूर्वी लद्दाख में एलएसी के करीब भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है। इस बीच कई बार दोनों देशों की सेनाएं आमने आमने आ गई हैं। पिछले वर्ष 15-16 जून, 2021 की रात दोनों देशों की सेनाओं में हुए हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस मामले से निपने के लिए दोनों पक्षों की ओर से कई बार वरिष्ठ कमांडर स्तर की वार्ता हुई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक दोनों ही देश अगले दौर की वार्ता को लेकर लगातार संपर्क में हैं।

    ताइवान स्ट्रेट से गुजरा अमेरिकी जंगी जहाज, क्या जो बाइडेन चीन को दे रहे हैं खुली चेतावनी

    अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, हमारा उद्देश्य पश्चिमी क्षेत्र में भारत और चीन LAC के सभी तनाव वाले बिंदुओं से सेनाओं की वापसी सुनिश्चित करना और शांति बहाल करना है। हम प्रारंभिक तिथि में इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए भारत और चीन राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से चीनी पक्ष के साथ चर्चा जारी रखेंगे। बता दें कि अब तक हुई कमांडर स्तर की वार्ता में दोनों पक्षों ने संघर्ष वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के बारे में बातचीत की थी। हालांकि आंतिम बार दोनों देशों के बीच वार्ता 6 नवंबर को हुई थी लेकिन अब तक यह आगे नहीं बढ़ सकी है। इसके लिए चीन के अड़ियल रवैये को जिम्‍मेदार माना जा रहा है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India-China tension: Ministry of External Affairs said both sides agreed to the Commander level talks
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X