• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ड्रोन के बढ़ते खतरे पर सुरक्षा एजेंसियों से सलाह के बाद जारी की गई राज्यों को एसओपी: केंद्र

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 5 अगस्त: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को संसद को बताया है कि देश में कंप्लीएंट ड्रोन के खतरे को देखते हुए जरूरी कदम उठाए गए हैं। इनसे मुकाबला करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श के बाद केंद्र और राज्य सरकारों को जरूरी गाइडलाइन जारी की गई हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या के एक सवाल के जवाब में ये जानकारी दी है।

drone

उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि सभी नागरिक ड्रोन गतिविधियों को मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम, 2021 से नियंत्रित किया जाता है। जिसमें ड्रोन उपयोग के सभी पहलुओं को शामिल किया जाता है। रक्षा उद्देश्यों के लिए यूएवी का संचालन यूएएस नियम 2021 के तहत शामिल नहीं है। यूएएस नियम, 2021 के नियम 37(2)(e) के अनुसार, कोई भी यूएएस अंतरराष्ट्रीय सीमा से 25 किलोमीटर के भीतर नहीं उड़ाया जाएगा जिसमें एलओसी, एलएसी और वास्तविक ग्राउंड पोजिशन लाइन (एजीपीएल) भी शामिल हैं।

जम्मू अटैक के बाद गया है सभी का ध्यान

हाल ही में जम्मू में हुए ड्रोन अटैक के बाद नई ड्रोन पॉलिसी को लेकर बात हो रही है। केंद्र सरकार भी ड्रोन उड़ाने के नियमों को लेकर एक बार फिर बदलाव करने जा रही है। नए नियमों को 15 अगस्त तक प्रकाशित किया जा सकता है। नए नियम 'अनमैन्ड एयरक्राफ्ट सिस्टम रूल्स 2021' की जगह लेंगे। दरअसल इस साल 26 जून को जम्मू के एयरफोर्स स्टेश पर हुए ड्रोन अटैक के बाद से ही ड्रोन पॉलिसी में बदलाव की मांग तेज हो गई थी। इसके बाद 15 जुलाई को मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने ड्रोन उड़ाने के नए नियम जारी किए थे। जिसके बाद इसो लेकर अब एक बार फिर बदलाव आ सकता है। हाल के दिनों में ये मुद्दा गरम रहा है।

हनी सिंह की पत्‍नी का दावा- शराब के नशे में कमरे में घुस आए ससुर, मेरे ब्रेस्‍ट को टच करने लगेहनी सिंह की पत्‍नी का दावा- शराब के नशे में कमरे में घुस आए ससुर, मेरे ब्रेस्‍ट को टच करने लगे

English summary
Ministry of Civil Aviation in parliament over threat of non compliant drones
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X