• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मनरेगा में अब तक की सबसे कम वेतन वृद्धि- प्रेस रिव्यू

By BBC News हिन्दी

mnrega bbc

साल 2019-20 में मनरेगा के तहत अब तक की सबसे कम वेतन वृद्धि दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक़ ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राज्यों के अकुशल कामगारों को मनरेगा के तहत मिलने वाले वेतन का ब्यौरा दिया है. इसमें बताया गया है कि इस साल इसमें 2.16 प्रतिशत की वृद्धि की गई. यह वेतन वृद्धि अब तक की सबसे कम है.

ख़बर के अनुसार इस साल एक अप्रैल से होने वाली वेतन वृद्धि में 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मज़दूरों को कोई वृद्धि नहीं मिली है. बाक़ी 15 राज्यों के मज़दूरो को एक रुपए से लेकर पाँच रुपए तक की वेतन वृद्धि दी गई है.

ख़बर में यह भी बताया गया है कि बीते कुछ सालों से मनरेगा की वेतन वृद्धि लगातार कम होती गई है. साल 2018-19 में 2.9 प्रतिशत वेतन वृद्धि हुई थी.

चुनाव आयोग को नहीं थी राष्ट्र के नाम संबोधन की जानकारी

मिशन शक्ति' की जानकारी से देश को अवगत कराने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन की चुनाव आयोग से न तो पूर्व अनुमति ली गई थी ना ही सूचित किया गया था.

द हिंदू में प्रकाशित समाचार के अनुसार चुनाव उपायुक्त संदीप सक्सेना ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बारे में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से आयोग को इस मामले में न तो सूचित किया गया था ना ही अनुमति मांगी गई थी.

सक्सेना ने कहा, ''संबोधन के बाद यह मामला विभिन्न माध्यमों से आयोग के संज्ञान में आया था. इससे चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का पता लगाने के लिए गठित समिति की अब तक दो बैठकें हो चुकी हैं. इस मामले में शामिल क़ानून और आचार संहिता के उल्लंघन के पहलुओं की जांच के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी सहित अन्य संबद्ध पक्षकारों से सभी तथ्य और जानकारियां मांगी गई हैं.''

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मोदी पर फ़िल्म बनाने वाले चार निर्माताओं को भी नोटिस भेजा है.

क्या मैं वाराणसी से चुनाव लड़ लूंः प्रियंका गांधी

कांग्रेस की नई महासचिव और स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी के लोकसभा चुनाव लड़ने की ख़बरें लगातार चल रही हैं.

इस बीच प्रियंका गांधी ने गुरुवार को राय बरेली में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ चल रही एक मुलाक़ात में अपने चुनाव लड़ने की आशंकाओं को और हवा दे दी.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित समाचार के अनुसार प्रियंका गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से पूछा, ''क्या मैं वाराणसी से चुनाव लड़ लूं ?''

इससे पहले प्रियंका गांधी ने कहा था कि अगर पार्टी चाहेगी तो वे चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव सांसद हैं और वे इस बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

मसूद अज़हर पर अमरीका का प्रस्ताव

जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा पेश किया है.

अमरीका के इस क़दम का फ़्रांस और ब्रिटेन ने समर्थन किया है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित समाचार के अनुसार चीन ने अमरीका पर जबरन प्रस्ताव पेश कर प्रतिबंध समिति को कमज़ोर करने का आरोप लगाया है.

ख़बर के मुताबिक़ अमरीका के इस प्रस्ताव पर ब्रिटेन और रूस भी साथ हैं, ऐसा प्रस्ताव अनापत्ति संबंधी प्रावधान के तहत नहीं आता यानी इसे पारित कराने के लिए आम सहमति की ज़रूरत नहीं होती.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Minimum Wage Growth in MNREGA Press Review
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X