• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साइकिल पर बोरे से दिव्यांग बेटी को लटका दिल्ली से यूपी के लिए निकला मजदूर परिवार, रुला रहीं तस्वीरें

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के फैलने के बाद देशभर में 25 मार्च को लॉकडाउन लगा दिया गया था। 25 मार्च से देश में तमाम कामकाज बंद होने के साथ-साथ परिवहन की सेवाएं भी बंद हैं। ऐसे में गांवों से आकर शहरों में मजदूरी करने वाले लोग घरों को लौट रहे हैं। 25 मार्च के बाद से ही लगातार ये लोग सड़कों पर चलते देखे जा रहे हैं। कोई साधन ना मिलते देख ये लोग पैदल या फिर साइकल और रेहडी जैसे साधनों पर सैकड़ों मील चल रहे हैं।

दिव्यांग बेटी को साइकिल पर ले जाते परिवार की तस्वीर

दिव्यांग बेटी को साइकिल पर ले जाते परिवार की तस्वीर

एक ऐसे परिवार की तस्वीर सामने आई हैजो एक साइकिल से दिल्ली से उत्तर प्रदेश को लौट रहा है। परिवार के बाकी बच्चे और महिलाएं तो सामान सिर पर उठाए पैदल चल रहे हैं लेकिन एक बच्ची जो दिव्यांग है और चल नहीं सकती, उसे साइकिल में बोरा में लिटाकर बांध लिया गया है। सैकड़ों मील इस बच्ची को इस तरह से जाना है। वहीं साथ में मौजूद छोटे बच्चे पैदल चले जा रहे हैं।

बोरे से झांक रहीं बच्ची की आंखे

बोरे से झांक रहीं बच्ची की आंखे

मजदूर ने साइकिल के आगे डंडे में एक प्लास्टिक का बोरा बांध रखा है और इस बोरो में उसने बच्ची को लिटाया हुआ है। दिल्ली से उत्तर प्रदेश के लिए परिवार की इस दिव्यांग बच्ची की तस्वीरें दिल तोड़ने वाली हैं। ये बच्ची ऐसे देख रही है मानों कोई इनकी मदद करेगा और वो इस बोरे से निकल सकेगी। गर्मी में ये बच्ची के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन परिवार के पास और कोई चारा भी नहीं है।

हादसों का शिकार हो रहे मजदूर

हादसों का शिकार हो रहे मजदूर

ये मजदूर एक और तो अमानवीय स्थितियों में इतनी दूर तक पैदल चल रहे हैं तो दूसरी ओर इन्हें पुलिस की मार सहनी पड़ रही है। इससे ज्यादा इनके साथ लगातार हादसे भी जो रहे हैं। कई संस्थानों ने आंकड़े दिए हैं, जिनके मुताबिक अब तक करीब 150 मजदूर लॉकडाउन के बाद हादसों का शिकार होकर मरे हैं। वहीं कई सौ घायल हुए हैं।

31 मई तक लॉकडाउन

31 मई तक लॉकडाउन

देश में मौजूदा लॉकडाउन यानी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक है। 25 मार्च के बाद से 17 मई को इसे चौथी बार बढ़ाया गया है। वहीं कोरोना के मामले देश में एक लाख के करीब पहुंच चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 5242 नए मामले सामने आए हैं और 157 लोगों की मौत हुई है। यह अब तक एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा केस हैं। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 96,169 हो गई है और 3,029 लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय देश में 56,316 एक्टिव मरीज हैं यानी इनका इलाज चल रह है। वहीं 36,824 लोग अबतक संक्रमण के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और वो घरों अस्पताल से घर जा चुके हैं।

लॉकडाउन 4.0 पर भड़के ओवैसी, बोले- ये असंवैधानिक और बिना योजना के उठाया गया कदम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
migrant worker with physically challenged daughter on cycle pictures
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X